Rajasthan News: राजस्थान के जयपुर में विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर अल्बर्ट हॉल में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ, जिसमें उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स को सम्मानित किया। इस अवसर पर दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान के पर्यटन, कला और संस्कृति पर गर्व है, और इसे दुनिया में पर्यटन का सिरमौर बनाएंगे। इसमें सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स की अहम भूमिका होगी, जो राज्य के पर्यटन को बढ़ावा देने में सहायता करेंगे।

‘फ्रांस के राष्ट्रपति ने बढ़ाई जयपुर की वैश्विक पहचान’

दीया कुमारी ने उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को जयपुर की यात्रा करवाई, जिससे शहर की ब्रांड इमेज को वैश्विक स्तर पर चर्चा में लाया गया। इस प्रकार की यात्राओं से दुनिया भर में पर्यटन स्थलों के प्रति रुचि बढ़ती है।

‘सोशल मीडिया से बढ़ेगा पर्यटन’

दीया कुमारी ने कहा कि आज सोशल मीडिया का दौर है, और इसके जरिए इन्फ्लुएंसर्स किसी भी पर्यटन स्थल को प्रमोट कर सकते हैं। यूथ को सोशल मीडिया और फोन के जरिए राजस्थान के पर्यटन को आगे बढ़ाने का आग्रह किया गया।

‘पर्यटन से आता है 15% GDP’

दीया कुमारी ने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का योगदान करीब 15% है। उन्होंने बताया कि 2024 की वर्ल्ड टूरिज्म डे की थीम ‘टूरिज्म एंड पीस’ है, और शांति के बिना पर्यटन का विकास संभव नहीं है। साथ ही, राजस्थान के लिए राईजिंग राजस्थान और 2025 में होने वाला IIFA अवॉर्ड मील का पत्थर साबित होंगे।

‘राजस्थान और पर्यटन एक दूसरे के पर्याय’

पर्यटन सचिव रवि जैन ने कहा कि राजस्थान और पर्यटन एक दूसरे के पर्याय हैं। राज्य में पर्यटन के विकास के लिए अभी भी कई कदम उठाए जाने बाकी हैं, और यहां के संसाधनों का सही उपयोग करके हम इस क्षेत्र को और ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

पढ़ें ये खबरें भी