इंडियन प्लेबैक सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की आज 95वीं बर्थ एनिवर्सरी है. 28 सितंबर 1929 को एक मराठी परिवार में उनका जन्म हुआ था. उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर नाट्य संगीतकार और शास्त्रीय गायक थे. यही कारण है कि लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के घर में उनके जन्म से ही उनको संगीत का माहौल मिला था. संगीतमय परिवार से होने के बाद भी वो पिता से काफी डरती थीं.

lata-Mangeshkar

बता दें कि पिता के डर के कारण लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) किसी तरह से चोरी छिपे अपना रियाज किया करती थीं. इस बात का खुलासा उन्होंने खुद एक बडे़ मंच पर किया था. Read More – 1 साल बाद Honey Singh को आई बहन की याद, सरप्राइज देने मेलबर्न पहुंचे सिंगर …

लता ने खोले थे सिंगिंग प्रैक्टिस के राज

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का कहना था कि – मेरे घर में पिताजी शुरुआत से संगीत की दुनिया में एक्टिव थे. उनके स्टूडेंट्स हर रोज आते थे और उनसे संगीत-गायन के बारे में ज्ञान लेते थे. चूंकि मैं एक लड़की थी और उस वक्त अपने पिता के सामने ये कहने की मुझमें हिम्मत नहीं थी कि मैं भी उनकी तरह संगीत के जगत में अपनी पहचान बनानी चाहती हूं. मैं पिताजी को गाते हुए देखती थी और फिर जब मेरी मां रसोई में खाना बनाती थीं, तो मैं उनके पास बैठकर उन्हें गीत गाकर सुनाती थीं. इस तरह से पिता के डर से चोरी छिपे मैंने सालों प्रैक्टिस की थी.

ये बयान लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने एक बार जावेद अख्तर (Javed Akhtar) को दिए इंटरव्यू में दिया था. बेशक लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) आज हमारे बीच इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके सुरीली आवाज की गीत आज भी फैंस के दिलों को काफी सुकून देता हैं. Read More – Bhool Bhulaiyaa 3 का नया पोस्टर आया सामने, दीवाली पर खुलेगा तंत्र और मंत्र के साथ बंधा दरवाजा …

लता ने गाए थे 50 हजार से अधिक गीत

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को स्वर कोकिला के नाम से भी जाना जाता है. महज 13 साल की उम्र से ही उन्होंने गायकी शुरू कर दी थी. इस आधार पर उन्होंने करीब 6 दशक से लंबे सिंगिंग करियर में अलग-अलग भाषाओं में करीब 50 हजार से अधिक गीतों को अपनी सुरीली आवाज दी थी. उनके गाने आज भी सदाबहार हिट्स के तौर पर सुने जाते हैं.