जीवन में सबसे जरूरी है पानी और इसलिए तो कहते हैं जल ही जीवन है। दिनभर के सभी कामों के लिए पानी की जरूरत होती है। और इसलिए घर पर पानी की टंकी लगाई जाती है कि जब जरूरत पड़ी तो बस नल चलाया और पानी भर लिया। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि साफ पानी पिया जाए और साफ पानी का इस्तेमाल बाकी कामों में किया जाए। क्योंकि बीमारी का सबसे बड़ा कारण दूषित पानी ही होता है।

कई बार टंकी गंदा होने से पानी भी गंदा हो जाता है। और इसमें गंदगी, धूल पड़ने लगते हैं। ऐसे में समय-समय पर टंकी की सफाई करना बहुत जरूरी हो जाता है। पर कई बार टंकी साफ कर पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको एक उपाय बताने वाले हैं। आपको पानी की टंकी में बस ये एक चीज डालनी है और पानी एकदम साफ रहेगा।

जामुन की लकड़ी डालें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी टंकी का पानी साफ रहे और बार-बार उसकी सफाई करने के लिए चढ़ना न पड़े तो टंकी में जामुन की लकड़ी डाल दें। ऐसा करने से महीनों तक पानी टंकी साफ रहेगी और पानी खराब नहीं होगा। जामुन की लकड़ी फाइटोकेमिकल रिलीज करती है। और यह केमिकल पानी में पनपने वाले कीड़ों को मार सकता है। पुराने जमाने में जब लोगों के पास आरओ वॉटर फिल्टर नहीं हुआ करता था, तो वह अपने मटके या कुएं में जामुन की लकड़ी का टुकड़ा डाल देते थे। इसके साथ ही जामुन की लकड़ी कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। यह फेफड़ों, हड्डियों और हार्ट को हेल्दी रखती है। इम्यूनिटी बूस्ट करती है।