IPL 2025: आईपीएल में मनमानी करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की अब खैर नहीं. जो भी खिलाड़ी ऑक्शन के बाद टूर्नामेंट से ठीक पहले सीजन से हट जाएंगे, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

IPL 2025: आईपीएल 2025 में काफी कुछ बदला-बदला दिखेगा. इस बार मेगा ऑक्शन होना है, जिसमें कई खिलाड़ी इधर से उधर होंगे. नीलामी से पहले प्लेयर्स रिटेंशन को लेकर सस्पेंस भी खत्म हो गया है. इस बार टीमें 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. इसमें 1 RTM का यूज भी होगा. इस सीजन बीसीसीआई एक ऐसा नियम लेकर आया है, जिसके चलते विदेशी खिलाड़ी अब मनमानी नहीं कर पाएंगे. इस नियम के जरिए नीलामी के बाद आखिर समय में इस लीग से हटने वाले खिलाड़ियों पर अब नकेल कसी जा रही है.

दरअसल, आईपीएल में पिछले कुछ सीजन से यह देखने में आता रहा है कि ऑक्शन के समय विदेशी खिलाड़ियों को मोटी रकम में खरीदा जाता था. टीमें अपना स्क्वाड मजबूत करती थीं. उसके हिसाब से प्लेइंग भी तैयार की जाती थी, लेकिन जब सीजन शुरू होने वाला होता था तो उससे ठीक पहले कुछ खिलाड़ी खेलने से मना कर देते थे.

आईपीएल 2024 के शुरू होने से पहले केकेआर के लिए जेसन रॉय ने ऐसा किया था. जिसके बाद फिल साल्ट को मौका मिला था. अब नए नियम के तहत प्लेयर ऐसा नहीं कर पाएंगे. जो भी ऐसा करेगा वो अगले 2 सीजन नहीं खेल पाएगा.

क्यों लाना पड़ा नियम?

जब आईपीएल सीजन के आगाज से ठीक पहले प्लेयर खेलने से मना कर देते थे तो इसका नुकसान फ्रेंचाइजियों को होता था. इसे लेकर उन्होंने आईपीएल गवर्निंग काउंसिल से भी शिकायत की थी, जिसे ध्यान में रखते हुए अब नया नियम लागू कर दिया गया है.

क्या है नया नियम?

आईपीएल 2025 के सीजन से पहले BCCI ने साफ कर दिया है कि ऑक्शन में खरीदे जाने के बाद अगर कोई भी प्लेयर सीजन शुरू होने से पहले नाम वापस लेता है तो उसे अगले 2 सीजन के लिए ऑक्शन के साथ ही टूर्नामेंट से बैन कर दिया जाएगा. यह नियम  सभी फ्रेंचाइजी के लिए राहत देने वाला है.

अब मिनी और मेगा दोनों ऑक्शन के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन

इतना ही नहीं अधिक पैसा कमाने के चक्कर में विदेशी प्लेयर सिर्फ मिनी ऑक्शन में आते थे, अब ऐसे खिलाड़ियों पर भी नकेल कसी जा रही है. नए नियम के तहत विदेशी खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन के लिए भी रजिस्टर करना होगा. जो भी ऐसा नहीं करेगा तो उसे अगले सीजन की मिनी ऑक्शन में जगह नहीं मिलेगी.