विक्रम मिश्र, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनाव से पहले की तैयारियों में केंद्रीय चुनाव आयोग जुटा हुआ है. इससे पहले प्रशासनिक किले को अभेद्य बनाने की कोशिश है. निष्पक्ष चुनाव और बिना की पक्षपात के मतगणना तक कि जिम्मेदारी को बखूबी निभाने के लिए चुनाव आयोग उपचुनाव वाले 10 विधानसभा सीटों पर 3 साल या उससे ज्यादा समय से जमे हुए अधिकारियों की फेहरिस्त तैयार कर रहा है.

ऊपर से नीचे तक होगी प्रशासनिक सर्जरी

निर्वाचन आयोग के मुताबिक 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में वहां पर तैनात अधिकारियों की लिस्टिंग की जा रही है. प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए ये कार्रवाई की जाएगी. जिससे कि कानून व्यवस्था के साथ निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवाने में सहूलियत हो सके.

इसे भी पढ़ें : 50 करोड़ चोरी मामला : पूर्व IAS पर आरोप लगाने वाले दंपति ने सार्वजनिक रुप से मांगी माफी, X पर पोस्ट कर लिखी ये बात

बता दें कि 10 विधानसभा में तकरीबन 7 विधानसभा में 32 SDM और 5 ADM स्तर के अधिकारी फेरबदल की जद में आ रहे हैं. इसके अलावा बची हुई 3 विधानसभा की बात करें तो 8 SDM और 2 ADM स्तर के अधिकारी भी अपने पद पर ढाई साल से ज़्यादा वक्त से तैनात हैं. ऐसे में केंद्रीय चुनाव आयोग की नजर इन अधिकारियों पर है और जल्द ही प्रदेश में आयोग के निर्देश पर तबादला एक्सप्रेस दौड़ने की जानकारी मिल रही है.