नितिन नामदेव, रायपुर। अग्रवाल सभा रायपुर की ओर से 25 दिवसीय अग्रसेन जयंती महोत्सव समस्त मोहल्ला समितियों के माध्यम से बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इस उपलक्ष्य पर राजधानी में 3 अक्टूबर को भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी. जंयती समारोह के समापना समोराह में सीएम विष्णुदेव साय और सांसद बृजमोहन अग्रवाल शामिल होंगे.

जयंती महोत्सव प्रचार प्रसार प्रभारी योगेश अग्रवाल और आयुष मुरारका ने बताया कि इस वर्ष भी जयंती महोत्सव का आगाज 8 सितंबर को अग्रवाल युवा मंडल की ओर से विभिन्न वर्गो के लिए आयोजित अग्रथान दौड़ प्रतियोगिता मरीन ड्राइव से प्रारंभ हुई. इसमें शहर के लगभग हजार लोगों ने हिस्सा लिया. विजेताओं को अग्रवाल सभा रायपुर ने पुरस्कृत किया।

उन्होंने बताया कि अग्रवाल समाज के अग्र बंधुओं को संगठित करने के लिए अग्रवाल सभा रायपुर ने 19 मोहल्ला समिति बनाई है. सभा ने जयंती महोत्सव पारिवारिक माहौल में बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए दस प्रतियोगिताएं निर्धारित की है, जिसे सभी मोहल्ला समितियों की ओर से संपन्न किया गया. इन प्रतियोगिताओं में जो प्रतिभागी प्रथम एवं द्वितीय आएंगे उनका सभा की ओर से आयोजित मुख्य प्रतियोगिताओं में पुरस्कृत किया जाएगा.


29 सितंबर रविवार को सुबह 11 बजे अग्रवाल युवा मंडल ने गो रायपुर गो कार्यक्रम आयोजित किया, जो की महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज समता कॉलोनी से शुरू होकर शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए मैक कॉलेज में ही समाप्त हुआ. जयंती महोत्सव के अवसर पर अग्रसेन धाम में सर्व समाज के लिए मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया है. अग्रसेन धाम में बुजुर्गों की चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें उनके मनोरंजन के लिए कैरम बोर्ड, शतरंज, लूडो आदि खेलों की व्यवस्था की गई.

अग्रसेन कार्निवाल जो कि विगत तीन वर्षों से लगातार अपार सफलता हासिल कर रहा है. उस कार्यक्रम में टैटू, स्केचिंग, तंबोला, संगीत के अलावा अनेकानेक इवेंट व विभिन्न प्रकार के स्टाल रखे गए है. इसमें सभी ने सपरिवार शामिल होकर कार्यक्रम का आनंद लिया. जयंती समारोह में रविवार को ही दो वर्ष बच्चों के लिए तारे जमी पर कार्यक्रम में बच्चों का फोटोशूट किया गया. बेस्ट फोटो को पुरस्कृत किया जाएगा.

सोमवार 30 सितंबर को दोपहर 2 बजे से विभिन्न प्रतियोगिताएं होगी. शाम 6 बजे जयंती उद्घाटन समारोह अग्रवाल समाज के गौरव सांसद बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, विधायक बिलासपुर अमर अग्रवाल, अंबिकापुर विधायक राजेश अग्रवाल और बसना विधायक संपत अग्रवाल की उपस्थिति में होगा. इसमें रायपुर शहर के समस्त मोहल्ला समिति को उनके दिए गए सहयोग और योगदान लिए मेमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा. इसके बाद योगेश अग्रवाल निर्माता एवं निर्देशक प्रदीप गुप्ता मुंबई की ओर से “मैं अयोध्या हूं“ महानाटक का आयोजन मुम्बई से आए हुए 40 कलाकारों की ओर से किया जाएगा. इसमें त्रेता युग से लेकर सन 2024 मंदिर निर्माण तक अयोध्या का जीवन्त चित्रण महानाटय के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा.

एक और दो अक्टूबर को विभिन्न मोहल्ला समितियों से आए हुए प्रथम एवं द्वितीय प्रतिभागियों की प्रतियोगिता अग्रवाल युवा मंडल, अग्रवाल महिला मंडल और अग्रवाल युवती मंडल के निर्देशन में किया जाएगा। इसी दिन महिला सम्मेलन का वृहद आयोजन महिला मंडल की ओर से किया जाएगा, जिसमें सांसद रूपकुमारी चौधरी मुख्यअतिथि होगी. समाज की महिलाएं अपनी प्रतिभाओं को प्रदर्शित कर सम्मानित होंगी.

3 अक्टूबर नवरात्र के पावन पर्व पर सुबह 9 बजे अग्रसेन भवन जवाहर नगर में भगवान अग्रसेन की पूजा और आरती के बाद शोभायात्रा निकाली जाएगी. शोभायात्रा रायपुर शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए खाटू श्याम मंदिर समता कॉलोनी में समाप्त होगी. शाम 6 बजे मुख्य जयंती महोत्सव कार्यक्रम का समापन और पुरस्कार वितरण अग्रसेन धाम छोकरा नाला में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (मुख्य अतिथि), सांसद बृजमोहन अग्रवाल (विशिष्ट अतिथि) और निर्मल अग्रवाल (विशिष्ट अतिथि) की उपस्थिति में होगा. इसमें समस्त प्रतियोगिताओं के विजेताओ और समाज के गौरव, जिन्होंने शिक्षा व खेलकूद के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ का नाम गौरवान्नित किया उन्हें सम्मानित किया जाएगा.

इस अवसर पर अग्रसेन धाम के द्वितीय तल में नवनिर्मित 35 कमरों का और 2 लिफ्ट का मुख्यमंत्री साय लोकार्पण करेंगे. पारितोषिक वितरण के पश्चात कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इसमें देश के सुप्रसिद्ध कवि शशिकांत यादव, अरुण जैमिनी, प्रियांशु गजेंद्र बाराबंकी, चेतन चर्चित, श्रद्धा शौर्य उपस्थित होंगी.