विक्रम मिश्र, प्रयागराज. महाकुंभ को वृहद और शानदार करने के लिए सरकार की तरफ से हर जतन किये जा रहे हैं. यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए भी विभागवार समीक्षा की जा रही है. मेले में लगने वाले कर्मचारियों की तैनाती से लगाए उनके नेम्प्लेट्स तक का मजमून पेश किया जा चुका है. ऐसे में साधु संत भी अपने अपने चिन्हित स्थानों और जरूरी सजोसमनों को लेकर मेलाधिकारी या मेला प्रशासन से मुलाकात कर रहे हैं.

इसी क्रम में महाकुम्भ 2025 (Maha Kumbh 2025) के लिए किन्नर अखाड़ा प्रमुख आचार्य महामंडेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद से मुलाकात की. इस दौरान उन्हें बताया कि पिछले मेले (2019) के दौरान तमाम घटनाएं हुई थीं, जिसके लिए जरूरी है कि इस बार शिविर में सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बल की टुकड़ी तैनात किए जाएं. किन्नर अखाड़े के प्रमुख साधु संत नवंबर में प्रयागराज आ जाएंगे.

इसे भी पढ़ें : महाकुंभ के प्रचार के लिए 5 बड़े शहरों में होगा रोड शो!

इस दौरान मेला क्षेत्र में गतिविधि बढ़ेगी. इस बार देश-विदेश से 500 से ज्यादा महामंडलेश्वर और मंडलेश्वर आएंगे. जिसके लिए ज्यादा सुरक्षा और जमीन की जरूरत होगी. आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने बताया कि महाकुम्भ 2025 में नए पदाधिकारियों और महामंडलेश्वरों को बनाया जाएगा. इसके लिए अभी से तैयारी हो रही है. नवरात्र के दौरान देवत्व यात्रा और अखाड़े के कार्यक्रमों को तय कर लिया जाएगा.