भुवनेश्वर : राज्य सरकार ने आज ओडिशा में आईपीएस कैडर में बड़ा फेरबदल किया। गृह विभाग ने एक अधिसूचना में कहा कि 1998 बैच के आईपीएस अधिकारी सुरेश देव दत्ता सिंह को भुवनेश्वर और कटक के ट्विन सिटी का पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है।

सिंह ने 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी संजीव पंडा का स्थान लिया, जिन्हें अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी), प्रशिक्षण और बीजू पटनायक राज्य पुलिस अकादमी के निदेशक के रूप में स्थानांतरित किया गया है। इसी तरह, 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी विनयतोष मिश्रा को एडीजी, सीआईडी-क्राइम ब्रांच नियुक्त किया गया है।

मिश्रा ने 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी अरुण बोथरा का स्थान लिया, जिन्हें अतिरिक्त डीजीपी, रेलवे और तटीय सुरक्षा के रूप में स्थानांतरित किया गया है। राज्य सरकार ने भुवनेश्वर और कटक के जुड़वां शहरों के लिए नए पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) नियुक्त किए हैं।

2011 बैच के आईपीएस अधिकारी पिनाक मिश्रा को भुवनेश्वर का डीसीपी नियुक्त किया गया है। मिश्रा ने 2014 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रतीक सिंह की जगह ली है, जिन्हें कटक (ग्रामीण) में पुलिस अधीक्षक (एसपी) के पद पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

अधिसूचना के अनुसार, 2013 बैच के आईपीएस अधिकारी जगमोहन मीना को कटक में डीसीपी नियुक्त किया गया है। मीना ने आर प्रकाश (2008 बैच) का स्थान लिया, जिन्हें अपराध शाखा में डीआईजी के पद पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

1988 बैच के आईपीएस अधिकारी एके रे को ओडिशा में जेल और सुधार सेवाओं का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह पहले कटक में मुद्रण, स्टेशनरी और प्रकाशन के निदेशक के रूप में कार्यरत थे। एसएम नरवाने (1989 बैच के अधिकारी), जो पहले गृह विभाग में ओएसडी के रूप में कार्यरत थे, को निदेशक, मुद्रण, स्टेशनरी और प्रकाशन के रूप में तैनात किया गया है।

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आरपी कोचे (1993 बैच) को नए निदेशक, खुफिया के रूप में नियुक्त किया गया है। कोचे ने सौमेंद्र कुमार प्रियदर्शी (1995 बैच) का स्थान लिया, जिन्हें स्थानांतरित कर आधुनिकीकरण के अतिरिक्त डीजीपी के रूप में तैनात किया गया है।

गृह विभाग के विशेष सचिव, संतोष बाला (1995 बैच) को स्थानांतरित कर एससीआरबी और एसएफएसएल के निदेशक के रूप में तैनात किया गया है। अधिसूचना में कहा गया है कि राधा किशन शर्मा (1995 बैच), जो पुलिस मुख्यालय के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे, को गृह विभाग के विशेष सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

अधिसूचना के अनुसार, सार्थक सारंगी (2007 बैच) को डीआईजी, दक्षिण रेंज, बरहामपुर के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि नीति शेखर (2007 बैच) को दक्षिण पश्चिमी रेंज, कोरापुट के नए डीआईजी हैं। सत्यजीत नाइक (2008 बैच) को पूर्वी रेंज, बालासोर का नया डीआईजी बनाया गया है, जबकि बृजेश कुमार राय (2009 बैच) को पश्चिमी रेंज, राउरकेला का डीआईजी नियुक्त किया गया है। चरण सिंह मीना (2009 बैच) को केंद्रीय रेंज, कटक का डीआईजी नियुक्त किया गया है। राज्य सरकार ने ओडिशा के कई जिलों के लिए नए पुलिस अधीक्षक (एसपी) नियुक्त किए हैं।

नए एसपी हैं

मडकर संदीप संपत (भद्रक), प्रतीक सिंह (कटक-ग्रामीण), राहुल जैन (अनुगुल), सरवण विवेक एम (बेरहामपुर), विनीत अग्रवाल (पुरी), वरुण गुंटुपल्ली (मयूरभंज), सागरिका नाथ (खुर्दा), स्वाथी एस कुमार (रायगढ़ा), एस सुश्री (नयागढ़), नितेश वाधवानी (राउरकेला), राज प्रसाद (बालासोर), नागराज देवरकोंडा (बौध), सुभेंदु कुमार पात्रा (गंजाम), अभिनव सोनकर (ढेंकानाल), रोहित वर्मा (कोरापुट), यशप्रताप श्रीमाल (जाजपुर), हरीशा बीसी (कंधमाल), अनिल कुमार मिश्रा (देवगढ़), राम प्रसाद साहू (सोनेपुर), भवानी शंकर उदगाता (जगतसिंहपुर), मिहिर पांडा (नबरंगपुर) और जतींद्र कुमार पांडा (गजपति)।