रायपुर– भूपेश सरकार ने बेरोजगारी के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. राजस्व विभाग पटवारी की ढाई सौ पदों पर भर्ती करने जा रही है. इन पदों की भर्ती के लिए व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) परीक्षा आयोजित करेगी.

व्यावसायिक परीक्षा मंडल के अधिकारियों ने बताया कि राजस्व विभाग में 250 पटवारियों की भर्ती की जाएगी. इसमें इच्छुक अभ्यर्थियों से 11 जनवरी से 31 जनवरी से ऑनलाईन आवेदन मंगाया गया है. इसमें आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास निर्धारित की गई है. साथ ही किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एक वर्षीय कम्प्यूटर डिग्री मांगा गया है.

आवेदन के बाद 31 मार्च को लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. सफल होने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. साक्षात्कार और मेरिट के नंबरों के आधार पर अभ्यर्थियों की पटवारी के पद पर भर्ती की जाएगी.

आपको बता दें कि प्रदेश में पटवारी की भारी कमी है. एक पटवारी के पास कई हल्का नंबर का प्रभार है. ऐसे में पटवारियों के पास कई गांवों की जिम्मेदारी होने से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए राजस्व अमला ने 250 पटवारियों की भर्ती निकाली है.