JK 3rd Phase Voting Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu and Kashmir assembly elections) के आखिरी और तीसरे चरण की वोटिंग (jammu and kashmir phase 3 Voting) मंगलवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। 7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। इसमें 39.18 लाख मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। तीसरे फेज की 40 सीटों में से 24 जम्मू डिवीजन और 16 कश्मीर घाटी की हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, आखिरी फेज 415 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 387 पुरुष और 28 महिला उम्मीदवार हैं।

अनोखा फैसलाः साली ने जीजा पर लगाया रेप का आरोप, कोर्ट में आरोपी ने दिखाया WhatsApp Chat तो जज बोले- तुम्हें बाइज्जत बरी किया जाता है, ऐसा क्या था व्हाट्सऐप चैट में?

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (jammu and kashmir vidhansabha chunav) थर्ड फेज में 169 कैंडिडेट्स करोड़पति और 67 उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं। जम्मू के नगरोटा से भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र सिंह राणा की सबसे ज्यादा 126 करोड़ संपत्ति है।

… जब पीएम मोदी ने मल्लिकार्जुन खड़गे को लगाया फोन, जानिए कांग्रेस अध्यक्ष की तरफ से क्या मिला जवाब- PM Modi called Mallikarjun Kharge

इस फेज में संसद हमले का मास्टरमाइंड अफजल गुरु के बड़े भाई एजाज अहमद गुरु भी चुनावी मैदान में है। एजाज गुरु सोपोर सीट से निर्दलीय प्रत्याशी हैं। वहीं नॉर्थ कश्मीर की लंगेट सीट से इंजीनियर राशिद के भाई खुर्शीद अहमद शेख चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं पूर्व उप मुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग बारामूला से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

‘मुस्लिम भाईचारे’ की निकली हवा… सऊदी अरब ने इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध से खुद को अलग किया, क्राउन प्रिंस सलमान बोले- मुझे इसकी परवाह नहीं, दुनियाभर के मुस्लिम में मचा बवाल- Saudi Arab Crown Prince On Palestine

 जम्मू-कश्मीर में आज इन उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

तीसरे चरण के मतदान में कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन और नेशनल पैंथर्स पार्टी इंडिया के अध्यक्ष देव सिंह, जम्मू और कश्मीर के मंत्री रमन भल्ला (आर एस पुरा), उस्मान मजीद (बांदीपोरा), नजीर अहमद खान (गुरेज़), ताज मोहिउद्दीन (उड़ी), बशारत बुखारी (वगूरा-क्रीरी), इमरान अंसारी (पट्टन), गुलाम हसन मीर (गुलमर्ग) और चौधरी लाल सिंह (बसोहली) शामिल हैं।

वकील के Ya.. Ya.. बोलने पर CJI चंद्रचूड़ हुए नाराज: बोले- Yes कहिए, यह कोर्ट है, डांट सुनकर वकील अंग्रेजी की जगह मराठी बोलने लगा- CJI DY Chandrachud

युवा साथी और नारीशक्ति बढ़-चढ़कर करें मतदानः पीएम मोदी ने की अपील

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में आज तीसरे और आखिरी दौर का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए आगे आएं और अपना वोट जरूर डालें। मुझे विश्वास है कि पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों के अलावा नारीशक्ति की मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी होगी।

‘MP-CG जैसा हरियाणा में भी कांग्रेस का होगा हाल…’, CM नायब सैनी ने किया दावा – Nayab Singh Saini

इन सीटों पर हो रहा मतदान
अंतिम चरण में 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है. इनमें बिश्नाह-एससी, सुचेतगढ़-एससी, आरएस पुरा, जम्मू दक्षिण, बाहु, जम्मू पूर्व, नगरोटा, जम्मू पश्चिम, जम्मू उत्तर, अखनूर-एससी और छंब, बानी, बिलावर, बसोहली, जसरोटा, कठुआ-एससी और हीरानगर, उधमपुर पश्चिम, उधमपुर पूर्व, चेनी और रामनगर-एससी और रामगढ़-एससी, सांबा और विजयपुर, करनाह, त्रेघम, कुपवाड़ा, लोलाब, हंदवाड़ा और लंगेट, सोपोर, रफियाबाद, उरी, बारामूला, गुलमर्ग, वागूरा-क्रीरी और पट्टन, सोनावारी, बांदीपोरा, गुरेज ( एसटी) में वोटिंग होगी।

‘गाय’ बनीं महाराष्ट्र की राज्यमाता, चुनाव से पहले शिंदे सरकार का बड़ा फैसला- Cow Became State Mother

जम्मू की सबसे ज्यादा 11 सीटों पर वोटिंग, PDP के 33 प्रत्याशी मैदान में

तीसरे फेज में जम्मू जिले की सबसे ज्यादा 11 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। वहीं बारामूला की 7, कुपवाड़ा और कठुआ की 6-6, उधमपुर की 4, बांदीपोरा और सांबा की 3-3 सीटों पर वोटिंग होगी। बारामूला सीट पर सबसे ज्यादा 25 कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में हैं। वहीं जम्मू की अखनूर में 3 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है।

 गुलाम नबी आजाद ने डाला वोट

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए जम्मू में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के बाद अपनी स्याही लगी उंगली दिखाई। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि 10 साल बाद चुनाव हो रहे हैं, इसलिए जो लोग कहते थे कि चुनाव नहीं हुए, अब उन्हें मैदान में आकर वोट करना चाहिए। वोट का उपयोग सभी को करना चाहिए।

Fake Currency: नकली नोट पर गांधी जी की जगह छापी इस एक्टर की तस्वीर, RBI की जगह लिखा ये नाम, सोने के व्यापारी को लगाया करोड़ों रुपये का चूना

पहले चरण में 61.38 तो दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान

वहीं इससे पहले 18 सितंबर को पहले चरण में 61.38 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि 26 अक्टूबर को दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ था. बता दें अगस्त 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव है. इसके नतीजे आठ अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

UN में एस जयशंकर ने सबको धोया: पाकिस्तान को PoK खाली करने का दिया अल्टीमेटम, चीन को भी दिखाया आईना- Jaishankar at UNGA

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H