IND vs BAN Kanpur Test 4th Day Highlights: कानपुर टेस्ट बारिश से प्रभावित रहा है. इसलिए भारत को चौथे दिन पहली पारी में बैटिंग करने मिली. इस दिन यहां टेस्ट नहीं बल्कि टी10 और टी20 वाला अंदाज दिखा. देखें चौथे दिन क्या-क्या हुआ?

IND vs BAN Kanpur Test 4th Day Highlights: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर टेस्ट चल रहा है. चौथे दिन कुछ ऐसा हुआ, जिसने क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया जब पहली पारी में चौथे दिन बैटिंग करने उतरी तो तूफानी अंदाज में शुरुआत की. ऐसा लग रहा था कि ये टेस्ट नहीं बल्कि टी10 और टी20 मैच चल रहा है. ग्रीन पार्क में चौके-छक्कों की बारिश हो रही थी.

 टीम इंडिया के रौद्र रूप देख दुनिया हैरान रह गई. क्योंकि इस दिन एक दो नहीं बल्कि 9 ऐसे रिकॉर्ड बने, जो अपने आप में खास और अनोखे हैं. भारत के लिए अलग-अलग खिलाड़ियों ने यह रिकॉर्ड बनाए. आइए जानते हैं उनके बारे में…

भारत ने सबसे तेज 50, 100, 150, 200 और 250 रन

    भारत ने अपनी पहली पारी में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 3 ओवर में 50 और 10.1 ओवर में 100 रन पूरे कर लिए. यह टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में सबसे तेज टीम फिफ्टी और सेंचुरी रही।. इसके साथ ही भारत ने सबसे तेज 150, 200, और 250 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

    रवींद्र जडेजा के 300 टेस्ट विकेट पूरे

      रवींद्र जडेजा ने बांग्लादेश की पारी में आखिरी विकेट लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए. वे 300 टेस्ट विकेट लेने वाले भारत के 7वें खिलाड़ी बने, और दुनिया के तीसरे लेफ्ट आर्म स्पिनर बने जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है. इससे पहले रंगना हेराथ और डेनियल विटोरी ने यह कारनामा किया था.

      एशिया में सबसे तेज ऑलराउंडर बने जडेजा

        जडेजा ने 3000 रन और 300 विकेट का डबल रिकॉर्ड 74 मैचों में पूरा कर लिया, जिससे वह एशिया में सबसे तेज यह उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ी बने. दुनिया में वह दूसरे स्थान पर हैं, पहले स्थान पर इंग्लैंड के ईयान बॉथम हैं, जिन्होंने 72 टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाया था.

        विराट कोहली ने पूरे किए सबसे तेज 27 हजार रन

          विराट कोहली ने इस पारी में 47 रन बनाते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में 27 हजार रन पूरे किए. उन्होंने यह मुकाम 594 पारियों में हासिल किया, जो कि सबसे तेज है. इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने 623 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था.

          यशस्वी जायसवाल की 31 गेंदों पर फिफ्टी

            यशस्वी जायसवाल ने 31 गेंदों पर फिफ्टी बनाते हुए भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने. उनसे पहले ऋषभ पंत (28 गेंद) और कपिल देव (30 गेंद) यह कारनामा कर चुके हैं.

            भारत का सबसे कम ओवर में डिक्लेरेशन

              भारत ने पहली पारी 34.4 ओवर में ही डिक्लेयर कर दी, जो टीम के इतिहास में सबसे कम ओवरों में डिक्लेरेशन है. इससे पहले 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ 89.4 ओवर में पारी घोषित की थी. खास बात यह रही कि भारत ने पारी में एक भी मेडन ओवर नहीं खेला, जो पिछले 85 सालों में पहली बार हुआ है.

              एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट सिक्स

                2024 में भारत अब तक 96 टेस्ट छक्के लगा चुका है, जो किसी भी टीम द्वारा एक साल में सबसे ज्यादा है. इससे पहले 2022 में इंग्लैंड ने 89 छक्के लगाए थे. भारत ने 2021 में 87 छक्के लगाकर तीसरे स्थान पर जगह बनाई थी.

                रोहित शर्मा ने 2 छक्कों से की शुरुआत

                  कप्तान रोहित शर्मा ने पारी के दूसरे ओवर में अपनी पहली गेंद खेली और लगातार दो गेंदों पर 2 छक्के लगा दिए. वे टेस्ट पारी की पहली दो गेंदों पर 2 छक्के लगाने वाले चौथे खिलाड़ी बने. उनसे पहले फोफी विलियम्स, सचिन तेंदुलकर और उमेश यादव ने यह किया था.

                  अश्विन का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रिकॉर्ड

                    रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ 3 विकेट लेकर इतिहास रचा. वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीनों संस्करणों में 50 से अधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए.

                    मैच का हाल

                    बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण दूसरे और तीसरे दिन का खेल नहीं हो सका.  चौथे दिन बांग्लादेश ने मोमिनुल हक के शतक की बदौलत पहली पारी में कुल 233 रन बनाए. इसके बाद भारत ने टी-20 अंदाज में खेलते हुए 285 रन बनाकर पारी घोषित की. चौथे दिन के अंत में बांग्लादेश ने 2 विकेट पर 26 रन बना लिए और अभी भी भारत के स्कोर से 26 रन पीछे है.