Rising Rajasthan Global Investment Summit 2024: राजस्थान सरकार की तरफ से दिल्ली में आयोजित ‘इन्वेस्टर मीट’ के दौरान राज्य में निवेश के लिए 8 लाख करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू (MoUs) पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जानकारी दी कि अब तक कुल 12.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश समझौते किए जा चुके हैं, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था को 180 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

दिल्ली में ऐतिहासिक निवेश समझौते

दिल्ली में आयोजित इन्वेस्टर मीट में मुख्यमंत्री ने बताया कि मुंबई में हुए रोडशो से भी ज्यादा निवेशक दिल्ली में सामने आए हैं। दिल्ली में 8 लाख करोड़ रुपये के एमओयू साइन किए गए, जबकि मुंबई के रोडशो में 4.5 लाख करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे।

राजस्थान का आर्थिक भविष्य

मीट के दौरान राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि राजस्थान का आर्थिक विकास सतत और समावेशी रहेगा। उन्होंने सभी निवेशकों को राज्य में आने और निवेश करने का आमंत्रण दिया। राज्य के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने भी बताया कि यह समिट अगले 5 वर्षों में राजस्थान की अर्थव्यवस्था को 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने की नींव रखेगा।

प्रमुख निवेशक और कंपनियां

इस इन्वेस्टर मीट में टाटा पावर, इंडियन ऑयल, रिलायंस बायो एनर्जी, महिंद्रा सस्टेन, अडानी लॉजिस्टिक्स जैसी बड़ी कंपनियों ने राज्य में निवेश के लिए एमओयू साइन किए हैं। इन कंपनियों के साथ किए गए समझौतों से राज्य के विभिन्न सेक्टर्स में तेजी से विकास होगा, विशेष रूप से हरित ऊर्जा, बिजली और लॉजिस्टिक्स में।

टाटा पावर का बड़ा निवेश

टाटा पावर ने राजस्थान के ऊर्जा क्षेत्र में 1.2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है, जिसमें 75,000 करोड़ रुपये का निवेश हरित ऊर्जा में होगा। यह योजना राज्य को 24 घंटे सस्ती बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेगी।

‘राइजिंग राजस्थान’ समिट का निमंत्रण

इस मीट में देशी-विदेशी निवेशकों, स्टार्टअप्स और अन्य हितधारकों को 9 से 11 दिसंबर को जयपुर में आयोजित होने वाले ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया गया।

पढ़ें ये खबरें भी