देशभर में 01 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) मनाया जाता है. अक्टूबर को शाकाहारी जागरूकता माह के रूप में मान्यता प्राप्त है. इस उत्सव का उद्देश्य नैतिक विचारों, पर्यावरणीय प्रभाव और स्वास्थ्य लाभों सहित शाकाहारी जीवनशैली अपनाने के कई लाभों को उजागर करना है. यह व्यक्तियों को अपने आहार से मांस को कम करने या समाप्त करने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे जीवन जीने के अधिक दयालु और टिकाऊ तरीके को बढ़ावा मिलता है. जैसा कि हम आज इस दिन को मनाते हैं, आइए इसके इतिहास, महत्व और कुछ स्वस्थ शाकाहारी नाश्ते के व्यंजनों पर एक नजर डालें.

विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास

विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) की स्थापना 1977 में नॉर्थ अमेरिकन वेजीटेरियन सोसाइटी (NAVS) द्वारा की गई थी और अब यह 180 से अधिक देशों में मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय शाकाहारी संघ (आईवीयू) ने 1978 में इसका समर्थन किया था. इस दिन का उद्देश्य पशु अधिकारों, पर्यावरणीय स्थिरता और व्यक्तिगत स्वास्थ्य सहित महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हुए शाकाहार के लाभों को बढ़ावा देना है. यह व्यक्तियों के लिए पौधे-आधारित जीवन शैली को अपनाने और स्वास्थ्य और ग्रह पर इसके सकारात्मक प्रभावों पर विचार करने के लिए कार्रवाई के आह्वान के रूप में कार्य करता है. Read More – 1 साल बाद Honey Singh को आई बहन की याद, सरप्राइज देने मेलबर्न पहुंचे सिंगर …

महत्व

विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) शाकाहारी भोजन के कई स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डालता है, जो फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. ऐसे आहार हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं, रक्तचाप कम कर सकते हैं और वजन प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं. इस दिन का उद्देश्य इस धारणा को दूर करना भी है कि शाकाहारी भोजन में स्वाद की कमी होती है, जिसमें स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का प्रदर्शन किया जाता है. इसके अलावा, यह पर्यावरण संरक्षण पर जोर देता है, क्योंकि बड़े पैमाने पर पशु पालन में महत्वपूर्ण संसाधनों की खपत होती है और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में योगदान होता है. शाकाहारी जीवनशैली अपनाने से ग्रह स्वस्थ हो सकता है.

5 स्वस्थ शाकाहारी व्यंजन

बेसन चीला

ये स्वादिष्ट पैनकेक बेसन (चने के आटे) को बारीक कटे प्याज, तीखे टमाटर और मसालों के साथ मिलाकर बनाए जाते हैं. वे ग्लूटेन-मुक्त और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो उन्हें एक पौष्टिक नाश्ता या स्नैक विकल्प बनाते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए चीले का आनंद दही या चटनी के साथ लिया जा सकता है.

ढोकला

यह पारंपरिक गुजराती व्यंजन किण्वित बेसन के घोल से तैयार किया जाता है, और एक फूला हुआ, हल्का नाश्ता बनाने के लिए इसे भाप में पकाया जाता है. ढोकला में कैलोरी कम और प्रोटीन अधिक होता है, जो नाश्ते या शाम को खाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है. स्वादिष्ट स्वाद के लिए इसे सरसों के बीज, धनिया और कसा हुआ नारियल से सजाया जा सकता है.

पालक पनीर

एक क्लासिक भारतीय व्यंजन जिसमें पनीर (भारतीय पनीर) को मलाईदार पालक प्यूरी में पकाया जाता है. प्रोटीन और विटामिन (बी, सी, के, ए) से भरपूर पालक पनीर पौष्टिक और स्वादिष्ट दोनों है. पौष्टिक भोजन के लिए इसे रोटी या चावल के साथ परोसें. Read More – Bhool Bhulaiyaa 3 का नया पोस्टर आया सामने, दीवाली पर खुलेगा तंत्र और मंत्र के साथ बंधा दरवाजा …

राजमा चावल

इस उत्तर भारतीय पसंदीदा में राजमा को मसालेदार टमाटर की ग्रेवी में पकाया जाता है और उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है. राजमा एक पोषक तत्व से भरपूर फलियां है जो रक्तचाप को कम करने में मदद करती है और आवश्यक प्रोटीन प्रदान करती है. यह आरामदायक भोजन है जो हार्दिक और संतुष्टिदायक है.

खिचड़ी

अक्सर भारत में सर्वोत्कृष्ट आरामदायक भोजन के रूप में मानी जाने वाली खिचड़ी चावल और दाल को मसालों के साथ पकाकर बनाई जाती है. यह आसानी से अनुकूलन योग्य है, जिससे विभिन्न सब्जियों और मसालों को जोड़ा जा सकता है. यह एक-पॉट भोजन पौष्टिक, पचाने में आसान और हल्के दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है.