नितिन नामदेव, रायपुर। राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 5 और 6 अक्टूबर को सैन्य शक्ति प्रदर्शन आर्मी मेले का एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है, जिसमें भारतीय सैनिकों का जौहर देखने का मौका मिलेगा. इस आर्मी मेले में स्ट्रेला 10 एम, टी- 90 भीष्म टैंक, जेडीयू 23 गन और 105 आर्टिलरी एमएम लाइट फील्ड गन जैसे आधुनिक हथियार और उपकरणों को भी लोग नजदीक से देख सकेंगे.

जवानों की टोलियों का सिलसिला जारी

जवानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया. जवानों के रायपुर पहुंचते ही कलेक्टर गौरव कुमार सिंह ने गाजे-बाजे और माला पहनाकर उनका स्वागत किया. हाल के सालों में सेना का इस तरह का प्रदर्शन छत्तीसगढ़ में पहली बार होने जा रहा है. अब तक जवानों की 3 टोलियां मिलाकर करीब 150 से ज्यादा जवान रायपुर पहुंच चुके हैं. छत्तीसगढ़ में सरकार भी प्रमोट कर रही है.

रायपुर जिला प्रशासन के तत्वाधान में भव्य सशस्त्र सैन्य समारोह को लेकर खासा उत्साह भी देखा जा रहा है. आयोजन के पीछे सेना की कोशिश ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की है. अभी से करीब 30 हजार से ज्यादा भीड़ जुटने की संभावना जताई जा रही है. इसको लेकर तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है.

लल्लूराम.कॉम से बातचीत करते हुए केलक्टर गौरव कुमार सिंह ने कहा कि जवानों के आने का सिलसिला जारी है. रायपुर में 5 और 6 अक्टूबर को सैन्य प्रदर्शनी आयोजित किया गया है, जिसमें जवानों की जाबाजी और सैन्य प्रदर्शन देखने को मिलेगा. तैयारी पूरी की जा रही है. अब तक तीन टुकड़िया रायपुर पहुंच चुकी है. उन्होंने बताया कि रायपुर रेलवे स्टेशन में जवानों का स्वागत कर रहे हैं ताकि जब जवान यहां से वापस जाएं तो यहां के अनुभव और संस्कृति को वहां साझा करें. इस दौरान कलेक्टर गौरव कुमार सिंह ने बस में बैठे और जवानों से भी हाल चाल जाना.

आर्मी मेले में ये रहेंगे मुख्य आकर्षण का केंद्र

जानकारी के अनुसार, दो दिवसीय आयोजन में भारतीय सेवा के विशेष बल कमांडो का स्लोदरिंग प्रदर्शन, बाइक शो, घुड़सवार का प्रदर्शन आकर्षण का केंद्र होंगे. इसके अलावा पैदल सेना लड़ाकू वाहन, ग्रेडिनियर्स सिग्नल व गोरखा परीक्षण, केंद्रों के सेन पाइप और ब्रास ब्रांड का प्रदर्शन भी आम लोग देख सकेंगे.

आर्मी मेले में आधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी. जो सुबह 9 से शाम 4 बजे तक देखी जा सकेगी. इस कार्यक्रम में गोरखा रेजीमेंट के संस्कृति दल द्वारा कोकरी नृत्य की मनमोहक प्रस्तुतियां भी दी जाएगी. भारतीय सेवा के विभिन्न इकाइयों के 300 से अधिक जवान भाग लेंगे. कार्यक्रम में मध्य भारत क्षेत्र के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

सीएम विष्णुदेव साय ने भी कार्यक्रम में आने का किया आवाहन

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 5 और 6 अक्टूबर को सैन्य प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. यह आयोजन भारतीय सेना के सौर्य, पराक्रम, क्षमता और ताकत से परिचित होने का एक बड़ा महत्वपूर्ण अवसर होगा. सैन्य प्रदर्शनी में युद्ध टाइम टी-90 सहित बहुत से ऐसे आधुनिक और उन्नत सैन्य उपकरणों को प्रदर्शित किया जाएगा. जिसका उपयोग करके सेना ने दुश्मनों पर विजय प्राप्त की है. इस प्रदर्शनी में हमारे जब जाबाज सैनिक पारा जंपिंग, कुकरी डांस, डेयरव्हील, मोटरसाइकिल राइडिंग और घुड़सवार का भी प्रदर्शन करेंगे.