मुकेश सेन, टीकमगढ़। वैसे तो सरकार और सामाजिक संगठन नशामुक्ति के लिए लोगों को प्रेरित करती रहती है, नशे के चलते कई बड़ी घटनाएं भी सामने आती रहती है। ऐसे में मध्यप्रदेश की भूतपूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के ग्रह गांव के ग्रामीणों ने भी नशामुक्ति के लिए अहम फैसले लिऐ हैं। पूर्व में उमा भारती ने भी नशामुक्ति की पहल शुरू की थी।

हवाई यात्रियों के लिए अच्छी खबर: 24 घंटे खुला रहेगा भोपाल का राजा भोज एयरपोर्ट, नाइट में भी आ-जा सकेगी फ्लाइट  

पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के गांव डुंडा के मंदिर चौराहों पर भरी पंचायत की सभा में ग्रामीणों के द्वारा नशा मुक्ति अभियान को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया। पंचायत में बताया गया कि, गांव में जो भी शराब बेचते हुएं पाया जाएगा उसके ऊपर 21 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही उसे गांव से बहिष्कार भी किया जाएगा।

पेट्रोल पंप में युवक की हत्या का 24 घंटे में खुलासाः इस बात को लेकर 4 बदमाशों ने उतारा था मौत के घाट

वहीं जो भी गांव के अदंर शराब के नशें में पाया जाता है उसके लिए 11 हजार का जुर्माना लगेगा। अगर कोई भी ग्रामीण शराब बेचने की जानकारी देता हैं तो उन्हें 5 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। पंचायत के द्वारा समाज को नशा मुक्ति से मुक्त कराने के लिए गांव के ग्रामीण मुख्य एवं सरपंच पंच की अंहिम भूमिका निभाई गई है। इस जनभागीदारी ने कार्य के लिए ग्रामीणों के द्वारा अहिम फेसला लिया गया।  डुंडा गांव के सैकड़ों ग्रामीण पंचायत में मोजूद रहें।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m