Punjab Weather Update : पंजाब में आज मौसम पूरी तरह साफ रहेगा. मौसम विभाग की ओर से किसी भी तरह की बारिश का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. अब 4 अक्टूबर को मौसम में बदलाव आ सकता है, इस दौरान राज्य के कुछ जिलों में बारिश की संभावना बन रही है. राज्य में तापमान की बात करें तो इसमें अधिकतम तापमान में 0.1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, जिसका मतलब है कि यह सामान्य के करीब पहुंच गया है. बठिंडा में अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया गया. इसी तरह का हाल चंडीगढ़ में भी है, हालांकि पिछले 24 घंटों में कोई बारिश नहीं हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून का सीजन अब खत्म हो चुका है. लेकिन पंजाब और चंडीगढ़ में 15 अक्टूबर तक बारिश की संभावना बनी रहेगी. अब अगले एक से डेढ़ महीने में दिन और रात के तापमान में अंतर और बढ़ेगा. नवंबर के तीसरे सप्ताह से, दिन के तापमान में भी गिरावट आ सकती है, क्योंकि उस समय पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश में दिन के समय गर्मी और रात में ठंड महसूस की जा रही है. राज्य के अधिकांश शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक हो गया है. इसके साथ ही नदी किनारे और ऊंचाई वाले इलाकों का न्यूनतम तापमान भी गिरना शुरू हो गया है. राज्य के सबसे ठंडे शहरों में से एक केलांग का तापमान सामान्य से 8 डिग्री बढ़कर 24.8 डिग्री तक पहुंच गया है.
हिमाचल के अन्य शहरों में भी तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. राज्य का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से 1.6 डिग्री अधिक हो गया है. शिमला का तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो सामान्य से 2.8 डिग्री अधिक है. कल्पा का तापमान 2.7 डिग्री बढ़कर 24 डिग्री और बिलासपुर का तापमान 2.8 डिग्री बढ़कर 34.3 डिग्री सेल्सियस हो गया है.