लखनऊ.  इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ओलंपिक, पैरालंपिक खिलाड़ियों के सम्मान समारोह में शामिल होकर सीएम योगी ने खिलाड़ियों को सम्मानित किया. साथ ही प्रदेश सरकार की ओर से बधाई दी. इस दौरान सीएम योगी ने कहा, हर ग्राम पंचायत में खेल का मैदान होगा. हर विकासखंड में मिनी स्टेडियम हो, हर ग्राम पंचायत में ओपन जिम का निर्माण हो, गांव-गांव किट भी उपलब्ध कराया जा रहा. ओलंपिक में जाना ही बड़ी बात है. पीएम मोदी के प्रयासों का परिणाम दिख रहा है.

इसे भी पढ़ें- ‘हवस का पुजारी सुना है… हवस का मौलवी क्यों नहीं हो सकता?’, भड़कते हुए पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने क्यों कही ये बात

आगे सीएम योगी ने कहा, प्रतियोगिता छोटी हो या बड़ी हमको आगे बढ़ने का अवसर देती है. ओलंपिक कठिन प्रतियोगिता होती है. इसमें खुद को कठिन परिश्रम में लगाना पड़ता है. आज जिन खिलाड़ियों को सम्मानित किया, इन्होंने कठिन परिश्रम किया. देश में आज खेल का जो माहौल बना, उसके लिए प्रधानमंत्री द्वारा पिछले 10 वर्षों में नियोजित प्रयास हुए. इसके परिणाम आज दिख रहे हैं. खेलो इंडिया, फिट इंडिया मूवमेंट, सांसद खेल प्रतियोगिता के माध्यम से खेल का प्लेटफार्म मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें- क्या कसूर था मासूम का? मां के साथ सो रहा था 3 साल का बच्चा, भतीजे को उठा ले गया चाचा, फिर जो किया जानकर दहल उठेगा दिल…

आगे सीएम योगी ने कहा, खिलाड़ियों को इंफ्रास्ट्रक्चर मिल रहा है. डबल इंजन की सरकार इसकी ओर ध्यान दे रही है.
आज प्रदेश में 84 स्टेडियम, 2 इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, 47 सिंथेटिक टेनिस कोर्ट वेटलिफ्टिंग के 12 कोर्ट, बॉलीबॉल के 14 कोर्ट बनकर तैयार हुए. उत्तरप्रदेश की 57 हजार ग्राम पंचायत मे खेल के मैदान तैयार किए जा रहे हैं. ब्लॉक में मिनी स्टेडियम के कार्य हो रहे हैं. हर जनपद में एक स्टेडियम का कार्य हो रहा है. युवक मंगल दल, महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट दिए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- ‘RLD की असल औकात BJP हर मंच से बता रही’… सपा नेता ने आखिर क्यों कही ये बात ?

सीएम योगी ने ये भी कहा कि पूर्व खिलाड़ियों को प्रशिक्षक के रूप मे तैनाती की जा रही है. इसके लिए उन्हें इंसेंटिव दी जाने के कार्य हो रहे हैं. खिलाड़ियों के लिए लक्ष्मण पुरस्कार और महिलाओं के लिए रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार दिए जा रहे हैं. एकलव्य क्रीड़ा कोष का भी गठन किया गया है. मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का निर्माण युद्धस्तर पर हो रहा है. पूरे देश मे उत्तरप्रदेश ने खेल के लिए अभूतपूर्व कार्य किया है. जिन खिलाड़ियों ने मेडल प्राप्त किए उनके लिए उत्तरप्रदेश की सरकारी नौकरियां भी इंतज़ार कर रही हैं. हमने उनको नियुक्ति पत्र भी दिए हैं. यूपी पुलिस मे अब तक 500 खिलाड़ियों को भर्ती कर चुके हैं.