Iran-Israel Conflict Video: इजरायल-ईरान के बीच युद्ध (Israel-Iran War) छिड़ गया है। मंगलवार देर रात फिलिस्तीन समर्थित ईरान ने इजराइल पर 200 से ज्यादा बैलेस्टिक मिसाइल (Ballistic missile) से हमला (Iran Attack on Israel) किया। इसमें अब तक बड़े नुकसान की खबर नहीं है। तेल अवीव में सिर्फ 2 नागरिक घायल हुए हैं। ऐसे में अब सवाल यह उठ रहा है कि ईरान ने ये कैसा हमला किया कि ईजरायल ने उसे पूरी तरह विफल कर दिया। सवाल ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल की क्षमता पर भी उठ रहा है कि ईरान जैसा अपने मिसाइल को लेकर दावा करता है, उसमें ऐसा कुछ भी दम देखनो को नहीं मिला। इसी का नतीजा है कि इजरायल को कोई भारी क्षति नहीं हुई। यह सवाल इसलिए भी उठ रहा है क्योंकि ईरान ने इसी साल 13 अप्रैल को ऐसा ही एक और नाकाम हमला इजरायल पर किया था।

Israel-Iran War: ‘ईरान को अब ऊपर वाला भी नहीं बचा सकता, कीमत चुकाने तैयार हो…’, ईरान के अटैक बाद इजरायली पीएम नेतन्याहू ने दी चेतावनी

जेरूशलम पोस्ट के अनुसार, उत्तरी तेल अवीव में जॉर्ज वीस स्ट्रीट पर एक इमारत पर सीधा हमला हुआ, हालांकि, अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। तेल अवीव के साथ-साथ डिमोना, नबातिम, होरा, होद हशरोन, बीर शेवा और रिशोन लेज़ियन में भी कई रॉकेटों के गिरने की खबर है। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक वीडियो में मृत सागर में मिसाइल और इंटरसेप्टर के टुकड़ों को गिरते हुए देखा गया है।

अनोखा फैसलाः साली ने जीजा पर लगाया रेप का आरोप, कोर्ट में आरोपी ने दिखाया WhatsApp Chat तो जज बोले- तुम्हें बाइज्जत बरी किया जाता है, ऐसा क्या था व्हाट्सऐप चैट में?

आईडीएफ प्रवक्ता ने इजरायली नागरिकों से आगे की सूचना तक सुरक्षित क्षेत्र में रहने को कहा। उन्होंने कहा कि “आप जो विस्फोट सुन रहे हैं, वे अवरोधन या गिरने से उत्पन्न हो रहे हैं। वायु रक्षा प्रणाली हर समय खतरों का पता लगाती है और उन्हें रोकती है।” इजराइल और ईरान के बीच दूसरा सीधा सैन्य टकराव ऐसे समय में हुआ है, जब पिछले कुछ हफ्तों में IDF ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बमबारी की है, जिससे ईरानी प्रॉक्सी समूह काफी कमजोर हो गया है। इसमें हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या भी शामिल है। ईरान ने उन हमलों के लिए नतीजों की चेतावनी दी थी।

Mossad: मोसाद का एजेंट ही चला रहा था ईरान का सीक्रेट सर्विस… ईरान के पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद का सनसनीखेज खुलासा

इजरायल में हवाई और रेल यातायात बंद

इजरायल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने घोषणा की कि एयरपोर्ट पर सभी लैंडिंग और टेकऑफ रोक दिए गए हैं। इसके अलावा इजरायल में सभी ट्रेनें रोक दी गई हैं। जो विमान लैंडिंग के लिए हवा में थे, उन्होंने यू-टर्न ले लिया। जॉर्डन और इराक ने भी अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने घोषणा की कि यह हमला नसरल्लाह की हत्या के जवाब में किया गया है और अगर इजरायल जवाब देता है तो उसे और तगड़ा झटका लगेगा।

MUDA Land Scam: कर्नाटक सीएम सिद्धारमैया को बचाने पत्नी आईं सामने, जांच एजेंसी को दिया स्पेशल ऑफर, मुडा लैंड स्कैम में फंसे हैं मुख्यमंत्री

ईरान ने इजरायल पर दागी Fattah मिसाइलें

इजरायल पर हमले के लिए ईरान ने जिन मिसाइलों का इस्तेमाल किया है। उन्हें ईरान के अब तक के सबसे आधुनिक हथियार बताया जा रहा है। इजरायल पर दागी गई मिसाइलों में Fattah मिसाइलें भी थीं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ईरान ने पहली बार इन मिसाइलों का इस्तेमाल किया है। आईआरजीसी का भी कहना है कि उन्होंने इजरायल के खिलाफ Fattah मिसाइलों का इस्तेमाल किया है।

Ganji Chudail: गंजी चुड़ैल को Delhi Police ने पहनाया हेलमेट, दिया खास मैसेज

ईरान ने 90 फीसदी मिसाइलें टारगेट पर गिरने का किया दावा

ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) ने बयान जारी कर बताया कि उन्होंने मंगलवार आधी रात को इजरायल पर जितनी भी मिसाइलें दागी हैं, उनमें से 90 फीसदी मिसाइलें टारगेट पर पहुंची हैं। ईरान सरकार के इंटेलिजेंस से इजरायली सरकार खौफजदा है।

स्कूल बस में आग लगने से 25 छात्रों की मौत; 5 टीचर्स समेत 44 लोग थे सवार

हमारे साथ संघर्ष में न पड़ें’, ईरान ने इजरायल को चेतावनी दी

इधऱ ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी और कहा कि ईरान युद्धप्रिय नहीं है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि वैध अधिकारों के आधार पर और ईरान शांति और सुरक्षा के उद्देश्य से नेतन्याहू शासन की आक्रामकता का निर्णायक जवाब दिया गया है। यह कार्रवाई ईरान के हितों और नागरिकों की रक्षा के लिए थी। उन्होंने कहा कि नेतन्याहू को बता दें कि ईरान युद्धप्रिय नहीं है, बल्कि वह किसी भी खतरे के खिलाफ मजबूती से खड़ा है. यह हमारी शक्ति का केवल एक हिस्सा है. ईरान के साथ संघर्ष में न पड़ें।

13 अप्रैल को भी ईरान ने किया था हमला

ईरान ने आखिरी बार अप्रैल में इजरायल पर हमला किया था, लेकिन उसकी मिसाइलों को पांच सेनाओं: इजरायल, अमेरिका, फ्रांस, जॉर्डन और यूनाइटेड किंगडम की संयुक्त कार्रवाई से विफल कर दिया गया था। माना जा रहा है कि यह हमला अप्रैल में ईरान द्वारा इजराइल पर दागे गए 120 बैलिस्टिक मिसाइलों, 170 ड्रोन और दर्जनों क्रूज मिसाइलों से भी बड़ा होगा।

वकील के Ya.. Ya.. बोलने पर CJI चंद्रचूड़ हुए नाराज: बोले- Yes कहिए, यह कोर्ट है, डांट सुनकर वकील अंग्रेजी की जगह मराठी बोलने लगा- CJI DY Chandrachud

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H