नई दिल्ली . केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मंगलवार को प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में 10900 करोड़ रुपये की पीएम ई-ड्राइव योजना का शुभारंभ किया, जो देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है. इससे जुड़े पोर्टल और मोबाइल ऐप भी शुरू किए गए.

केंद्रीय मंत्री ने इस मौके पर कहा कि पीएम ई-ड्राइव पर्यावरण के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह घरेलू उत्पादन और नमोन्वेष को बढ़ावा देगा और शहरों में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाएगा. उन्होंने कहा कि मंत्रालय की टीम ने दिन-रात काम कर सरकार बनने के 100 दिन के अंदर योजना को लाने में सफलता हासिल की है और अगले दो वर्षों में देश में 40 लाख से अधिक लोगों की आबादी वाले शहरों में 14 हजार से अधिक बसें उतारी जाएंगी.

सद्गुरु के ईशा फाउंडेशन आश्रम पर 150 पुलिस अधिकारियों ने मारी रेड, लड़कियों से जुड़ा है मामला, जानें पूरी कहानी

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद तेजी से बढ़ रही है और बैटरी की कीमत भी कम हो रही है, मंत्रालय के सचिव कामरान रिजवी ने कहा. 2026 तक, इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी देने की आवश्यकता नहीं होगी, खासकर दोपहिया और तीन पहिया वाहनों के लिए, क्योंकि इन वाहनों की खरीद कुल वाहन खरीद में 10 से ऊपर है. यूरोपीय देशों ने भी सब्सिडी दी जब उसकी हिस्सेदारी 10 से 12 प्रतिशत तक नहीं थी.

पुणे में हेलीकॉप्टर क्रैश, 2 पायलट समेत तीन लोगों की मौत, दखें हादसे की तस्वीरें- Pune Helicopter Crash

एक आधार कार्ड पर एक ही श्रेणी का वाहन खरीद सकते हैं: भारी उद्योग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव हनीफ कुरैशी ने कहा कि योजना के तहत आधार कार्ड ग्राहक सत्यापन के बाद पोर्टल पर सत्यापित किया जाएगा. वाहन का अस्थायी नंबर भरना होगा, फिर वाउचर नंबर बनाना होगा. ग्राहक और डीलर को एक प्रिंट लेकर इसे पोर्टल पर अपलोड करना होगा, फिर वे वाहन खरीद सकेंगे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक