Palak Paneer Recipe: पनीर से बनने वाली डिश हर किसी को बहुत पसंद आती है चाहे बच्चे हों या बड़े. अभी बहुत चाव से इसे खाते हैं. पनीर की वैसे तो कई तरह की सब्जी बनती है पर पालक के साथ इसका कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा लगता है. और चूंकि अब तो ठंड का मौसम शुरू होनेवाला है तो अब बहुत अच्छी पालक की भाजी मिलेगी. ऐसे में इस हैल्थी कॉम्बिनेशन को जरूर बनाएं.

ज्यादातर लोग रेस्टोरेंट्स में ही पालक पनीर खाते हैं, क्योंकि घर में बनाने से उतना अच्छा टेस्ट नहीं आता. पर आप चाहें तो घर में भी आसानी से पालक पनीर बना सकते हैं. पालक पनीर बनाना काफी आसान है. आज हम आपको पालक पनीर को होटल जैसे बनाने के tips बताएंगे.

step1

सबसे पहले पालक के मोटे डंठलों को निकालकर साफ कर लें और अच्छी तरह से धो लें. अब पालक को किसी कुकर में डालें और ऊपर से नमक 5-6 काजू और 2 हरी मिर्च तोड़कर डाल दें. कुकर बंद करके मीडियम फ्लेम पर एक सीटी लगा लें. 

Step2

सीटी होने के बाद पालक को बाहर निकाल लें और अब पालक के पत्तों में 5-6 आइस क्यूब्स डाल दें इससे रंग हरा का हरा बना रहेगा. आप चाहें तो पालक को उबालते वक्त इसमें आधा स्पून चीनी भी डाल सकते हैं. इससे पत्तों का रंग एकदम हरा रहेगा.

Step3

जब पालक ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर में डालकर एकदम बारीक पीस लें और इसकी प्यूरी बना लें. आप इसे गाढ़ा या पतला अपने हिसाब से रखें.

Step4

अब कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें थोड़ी जीरा और हींग डालें. तेल में 1 बारीक कटी प्याज और 8-10 कली लहसुन 1 इंच अदरक को पीसकर पेस्ट बनाकर डालें. सारी चीजें हल्की भुन जाएं तो इसमें 1 बड़े टमाटर की प्यूरी बनाकर डाल दें. मसाले को तेल छोड़ने तक पकाएं. 

Step5

अब ऊपर से 1चुटकी हल्दी, नमक, धनिया पाउडर मिलाएं और मिक्स करते हुए चलाएं. अब इसमें पालक की तैयार प्यूरी को मिला दें और करीब 5 मिनट के लिए तेज गैस पर पकाएं. पनीर को क्यूब्स में काट लें और 1 स्पून ऑयल में हल्का गोल्डन होने तक फ्राई कर लें. 

Step6

अब जब ग्रेवी में उबाल आ जाए तो इसमें फ्राइड पनीर क्यूब्स डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब ऊपर से थोड़ी कसूरी मेथी डालें और पालक पनीर के लिए तड़का बनाएं. इसके लिए एक कलछी में 2-3 चम्मच देसी घी लें और उसमें 4 लहसुन की कली बारीक कटी, 2 साबुत लाल मिर्च और आधा स्पून कश्मीरी मिर्च डालें. इस तड़के को सर्व करते वक्त ऊपर से डाल दें.

Step7

अब तैयार है आपकी होटल जैसी पालक पनीर. इसे आप रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं. पालक पनीर का स्वाद काफी अच्छा लगता है आप इसे घर में मेहमान आने पर भी बना सकते हैं. ये हेल्दी पालक पनीर की रेसिपी आप एक बार घर में जरूर ट्राई करें.