भुवनेश्वर : भुवनेश्वर के चक्केसियानी निवासी सुनील पंडा को हाल ही में एक जानलेवा मोनोक्लेड कोबरा ने डस लिया, जब वह अपने जूते पहनने की कोशिश कर रहा था। सांप एक जूते के अंदर छिपा हुआ था और जैसे ही पंडा ने अपना जूता उठाया, उसने दाहिने हाथ को डस लिया।

पंडा की चीखें सुनकर मौके पर पहुंचे अन्य रूममेट्स ने जूते को कोबरा के साथ एक प्लास्टिक बैग में डाल दिया। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने सांप को बचाने के लिए स्नेक हेल्पलाइन के महासचिव सुभेंदु मलिक को बुलाया। स्नेक हेल्पलाइन का एक स्वयंसेवक मौके पर पहुंचा और 1 फीट लंबे किशोर मोनोक्लेड कोबरा को मौके से बचाया। सूत्रों के अनुसार, पंडा को कैपिटल अस्पताल में इलाज की शुरुआती खुराक के रूप में एंटी स्नेक वेनम (ASV) की 10 शीशियाँ दी गईं।

जूते पहनने से पहले उन्हें जांचने का सही तरीका
सुभेंदु मलिक के अनुसार, पहले लोगों द्वारा जूते पहनने की कोशिश के दौरान सांप के काटने की घटनाएं होती थीं। जूते पहनने की कोशिश करते समय किसी के हाथ पर काटने का यह पहला मौका होता है। “लोगों को अब जूतों में छिपे किसी भी साँप/बिच्छू की तलाश करते समय बहुत सावधान रहना चाहिए। जूते को पैर के अंगूठे की तरफ से पकड़ना चाहिए और एड़ी की तरफ से उंगली डालकर नहीं उठाना चाहिए,” मलिक ने कहा।