रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का आज राजधानी रायपुर में आयोजित कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. तय कार्यक्रम के अनुसार सीएम साय सुबह 10:45 बजे डोंगरगढ़ दर्शन यात्रा का शुभारंभ करेंगे.11:00 बजे सीएम साय दिनदयाल उपाध्ययाय ऑडिटोरियम जाएंगे. यहां प्रथम छत्तीसगढ़ हरिती शिखर- लोकमंथन पूर्ण संस्करण कार्यक्रम में शामिल होंगे. 1:00 बजे मुख्यमंत्री निवास में आयोजित विभागीय बैठक में शामिल होंगे. उसके बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय शाम 7:00 बजे लाभांडी स्थित अग्रसेन धाम जाएंगे. यहां महाराजा अग्रसेन जयंती महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे. तत्पश्चात सीएम साय 8:30 बजे मुख्यमंत्री निवास वापस लौट आएंगे.

डीएड अभ्यर्थियों का प्रदर्शन जारी

रायपुर में डीएड अभ्यर्थियों का प्रदर्शन आज दूसरे दिन भी जारी है. ये अभ्यर्थी सहायक शिक्षक पदों में भर्ती की मांग कर रहे हैं और सरकार पर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की अवमानना का आरोप लगा रहे हैं. 11 अगस्त को सर्वोच्च न्यायालय ने डीएड अभ्यर्थियों के पक्ष में फैसला सुनाया था, लेकिन 33 हजार पदों की भर्ती में हो रहे विलंब से अभ्यर्थियों में आक्रोश है. उन्होंने 4 अक्टूबर तक रायपुर के तूता धरना स्थल पर प्रदर्शन करने का ऐलान किया है.

रायपुर नगर निगम की सामान्य सभा कल

रायपुर नगर निगम की सामान्य सभा 4 अक्टूबर को गांधी सदन में सुबह 11 बजे से आयोजित की जाएगी. इस बार की सभा में कुल 32 एजेंडों पर चर्चा की जाएगी. सामान्य सभा की शुरुआत से पहले एक घंटे का प्रश्नोत्तर सत्र होगा. जिसमें निर्माण कार्य, ई-बस खरीदी और रोड स्वीपिंग मशीन जैसे विषयों पर सवालों की झड़ी लगेगी. महापौर एजाज ढेबर और परिषद की यह अंतिम सभा होगी, जिसके हंगामेदार रहने की संभावना है.

20 अक्टूबर को रायपुर आएंगी ओलंपिक विजेता मनु भाकर

ओलंपिक विजेता और भारतीय शूटर मनु भाकर 20 अक्टूबर को रायपुर आएंगी. वे यहां छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए उपस्थित होंगी और 27वीं ऑल इंडिया फॉरेस्ट गेम्स के समापन कार्यक्रम में भी शामिल होंगी. यह खेल प्रतियोगिता 16 से 20 अक्टूबर तक रायपुर में आयोजित की जा रही है, जिसमें देशभर के फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से जुड़े खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. छत्तीसगढ़ इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है और समापन समारोह के दौरान मनु भाकर खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के साथ-साथ खेल के प्रति प्रेरणा भी प्रदान करेंगी.

अग्रसेन जयंती समारोह

अग्रवाल सभा रायपुर द्वारा अग्रसेन जयंती के मुख्य समारोह का शुभारंभ अग्रसेन भवन जवाहर नगर में महाराजा अग्रसेन की आरती से सुबह 9.30 बजे होगा. इसके बाद अग्रसेन भवन जवाहर नगर से भव्य शोभायात्रा सुबह 10.30 बजे होगा. वहीं सम्मेलन, पारितोषिक वितरण, सांस्कृतिक कार्यक्रम व हास्य कवि सम्मेलन, छोकरानाला व ग्राम फुंडहर के समीप स्थित अग्रसेन धाम में शाम 6 बजे से होगा.

डोंगरगढ़ दर्शन यात्रा

शारदीय नवरात्रि आज से शुरू हो गई है. नवरात्रि के पहले दिन काली माता अन्नदान भंडारा समिति द्वारा शहर के श्रद्धालुओं के लिए सुबह 9 बजे से निशुल्क डोंगरगढ़ दर्शन यात्रा-9 शुरू होगी.

छत्तीसगढ़ ग्रीन समिट

छत्तीसगढ़ के वन और जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा विबग्योर एन.ई. फाउंडेशन, प्रज्ञा प्रवाह, एनआईटी रायपुर और एमिटी यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ के सहयोग से ‘छत्तीसगढ़ ग्रीन समिट-2024’ का आयोजन दीनदयाल ऑडिटोरियम में किया जाएगा.