IPL 2025: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 की तैयारी तेज है. इस बार मेगा ऑक्शन होना है, जिसमें कई खिलाड़ी इधर-उधर होंगे. पिछले दिनों साफ कर दिया गया है कि टीमें अधिकतम 6 खिलाड़ी रिटेन कर पाएंगी. इसमें 1 एक राइट टू मैच (RTM) शामिल होगा, जिसके जरिए नीलामी के दौरान एक प्लेयर को वापस लाया जा सकता है. दिल्ली कैपिटल्स उन टीमों में शामिल है, जिसने एक भी खिताब नहीं जीता. मेगा ऑक्शन से पहले इस टीम के सह मालिक पार्थ जिंदल उन खिलाड़ियों का नाम उजागर कर दिया है, जिन्हें वो टीम में रखना चाहते हैं.

दरअसल, IPL रिटेंशन पॉलिसी के तहत 1 टीम अधिकतम 6 प्लयेर ही अपने साथ बनाए रख सकती है, जबकि पार्थ जिंदल ने 8 खिलाड़ियों के नाम लिए हैं.

पंत को पक्का करेंगे रिटेन

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, पार्थ जिंदल ने ये साफ कर दिया है कि वो कप्तान ऋषभ पंत को पक्का रिटेन करेंगे. यानी पंत के चेन्नई सुपर किंग्स में जाने की अफवाहें अब थम चुकी हैं. जिंदल ने पंत के साथ-साथ अन्य संभावित खिलाड़ियों के नाम भी बताए हैं.

इन 8 खिलाड़ियों का जिक्र

पार्थ जिंदल ने पंत के अलावा अक्षर पटेल, ट्रिस्टन स्टब्स, जेक फ्रेजर मैकगर्क, कुलदीप यादव, अभिषेक पोरेल, मुकेश कुमार, और खलील अहमद के नाम का जिक्र किया. ये सभी रिटेन की योजना में शामिल हैं.

क्या हैं रिटेंशन नियम? (IPL 2025)

IPL के रिटेंशन नियम के अनुसार, एक फ्रैंचाइजी अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ियों (भारतीय और विदेशी) और अधिकतम दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. यह रिटेंशन या राइट टू मैच (RTM) विकल्प के जरिए हो सकता है. बता दें कि जिस खिलाड़ी ने 5 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला या फिर वो किसी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं है, उसे अनकैप्ड प्लेयर माना जाएगा.

दिल्ली को पहले खिताब का इंतजार (IPL 2025)

साल 2008 में IPL की शुरुआत के बाद से दिल्ली कैपिटल्स IPL खिताब नहीं जीत सकी है. उसकी नजरें इस बार खिताबी सूखे को खत्म करने पर होगी.