Share Market Crash: गुरुवार को एक बार फिर शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आई. इसी कारोबारी सप्ताह में सेंसेक्स और निफ्टी में 1 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है, जिसका मुख्य कारण मध्य पूर्व में चल रहा संघर्ष है.

इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव ने वैश्विक बाजारों में निवेशकों की चिंता बढ़ा दी है, साथ ही कच्चे तेल की कीमतों पर भी इसका असर पड़ा है. गुरुवार को सेंसेक्स 1,250 अंकों की गिरावट के साथ 83,002 पर खुला, जबकि निफ्टी 344 अंक गिरकर 25,500 के स्तर से नीचे चला गया.

इस गिरावट के चलते निवेशकों को 6 लाख करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में 5.63 लाख करोड़ रुपये की कमी आई, जिससे यह 469.23 लाख करोड़ रुपये पर आ गया.

शुरुआती कारोबार में ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 1.2 फीसदी से अधिक की गिरावट देखने को मिली, जिसमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम, आईओसी और जीएसपीएल सबसे अधिक प्रभावित रहे. इस बीच, VIX का फेयर इंडेक्स 8.9% बढ़कर 13.06 पर पहुंच गया.

इजरायल-ईरान संघर्ष युद्ध का रूप ले सकता है

इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष ने वैश्विक तनाव को बढ़ा दिया है. आशंका जताई जा रही है कि यह तनाव पूर्ण युद्ध में बदल सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायली सेना के एक कमांडर सहित कुल आठ सैनिक मारे गए हैं.

इजरायल ने हिजबुल्ला के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले किए थे, जिसके जवाब में ईरान ने 180 से अधिक मिसाइलें दागीं.

इस बीच, मंगलवार को कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई, जो भारत के लिए चिंता का विषय है. ब्रेंट क्रूड की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गई, जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 72 डॉलर के स्तर से ऊपर चला गया. पिछले तीन दिनों में दोनों बेंचमार्क में करीब 5% की बढ़ोतरी हुई है. (Share Market Crash)