7 Sixes in One Over: क्रिकेट का इतिहास कई अनोखे रिकॉर्ड से भरा हुआ है. जब भी इन रिकॉर्ड की चर्चा होती है तो इन्हें जानने, सुनने और देखने वाले हैरान रह जाते हैं. हम आपके लिए इस खेल का एक ऐसे कारनामे के बारे में बता रहे हैं, जो सदियों में एक बार ही होता है.

7 Sixes in One Over: क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहलाता है. इसमें कुछ भी संभव है. इस खेल को प्यार करने वाले फैंस अच्छे से जानते हैं कि क्रिकेट में एक ओवर में अधिकतम 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए जा सकते हैं, लेकिन क्या आपने सुना है कि किसी खिलाड़ी ने एक ओवर में 7 छक्के लगाए हों? जी हां…ऐसा हुआ है. भारत के ऋतुराज गायकवाड़ ने इस असंभव लगने वाले रिकॉर्ड को हकीकत में बदलकर दुनिया को चौंका दिया था.

रुतुराज गायकवाड़ ने 28 नवंबर 2022 को विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मैच में ये अनोखा कारनामा किया, जो क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ था. यह आज भी कायम है. आइए पूरे मामला समझते हैं.

कैसे हुआ 7 छक्कों का यह चमत्कार?

दरअसल, महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए ऋतुराज गायकवाड़ ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ एक ओवर में लगातार 7 छक्के लगाए थे. गेंदबाज शिवा सिंह का वह ओवर था, जिसमें उन्होंने एक नो बॉल फेंकी, जिससे ओवर में 7 गेंदें हुईं. गायकवाड़ ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाते हुए 7 गेंदों पर 7 छक्के जड़ दिए और इस ओवर से कुल 43 रन बटोरे.

220* रन की नाबाद पारी

इस मैच में ऋतुराज गायकवाड़ ने 159 गेंदों पर नाबाद 220 रन बनाए थे. उनकी पारी में 10 चौके और 16 छक्के शामिल थे. यह रिकॉर्ड पारी और 7 छक्कों का करिश्मा उन्हें क्रिकेट जगत में एक अनोखी पहचान दिला गया.

ऋतुराज गायकवाड़ का क्रिकेट करियर कैसा रहा?

ऋतुराज गायकवाड़ भारत के लिए अब तक 6 वनडे और 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. उन्होंने वनडे में 115 रन और टी20 में 633 रन बनाए हैं. आईपीएल में वह चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हैं और अब तक 66 मैचों में 2380 रन बना चुके हैं, जिसमें 2 शतक और 18 अर्धशतक शामिल हैं.