चंडीगढ़. अपनी मांगों को लेकर किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं। आज भी किसान करीब 35 जगहों में आंदोलन कर रहे हैं। इसके लिए बड़ी संख्या में किसान एकजुट हुए हैं। 12.30 बजे से किसान आंदोलन करने के लिए कई रेलवे ट्रैक पर बैठने वाले हैं।

अमृतसर में भारतीय किसान यूनियन (एकता सिद्धूपुर) की तरफ से वेरका रेलवे स्टेशन पर धरना दिया जाएगा। इसके अलावा वल्ला व अन्य रेलवे फाटक पर भी किसान ट्रैक जाम करेंगे। फिरोजपुर में भी किसान संगठनों द्वारा रेल ट्रैक जमकर रोज प्रदर्शन शुरू कर दिया है। प्रदर्शन दोपहर 12:30 बजे से 2:30 बजे तक चलेगा। यह धरना पंजाब के 22 जिलों में 35 जगह और हरियाणा में एक जगह ट्रेन रोकने का प्लान है। इस धरना प्रदर्शन का नेतृत्व संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर संगठन कर रहे हैं।

यह स्थान हुए प्रभावित

धरने की समयावधि दौरान चंडीगढ़, अंबाला, अमृतसर और जम्मू रूट प्रभावित हुए हैं। इसे लेकर फिरोजपुर मंडल और अंबाला मंडल की ओर से 2 घंटे तक रेल सुविधा बंद होने के कारण ट्रेनों को रद्द और शॉर्ट टर्मिनेट किए जाने की औपचारिक घोषना कर दी गई है। किसान आंदोलन के कारण रद्द हुई ट्रेनों ने यात्रियों की मुसीबत को बढ़ा दिए ट्रेनों के रद्द होने और रूट परिवर्तन होने के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

कई मांगों को रखा है सामने

सरकार के सामने रखे हैं लेकिन अब देखना यह है कि सरकारी मांगों को कितना गंभीरता से लेती है। किसान सरकार से उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई किसानों की हत्या के मामले में इंसाफ, फसलों पर एमएसपी गारंटी कानून, किसान मजदूर के कर्जे माफ जैसी प्रमुख मांगें को सामने रखेंगे।