भुवनेश्वर : स्कूल यूनिफॉर्म के बाद क्या ओडिशा में सरकारी स्कूल भवनों को भी नया रंग मिलेगा? मोहन माझी सरकार ने हाल ही में सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए यूनिफॉर्म के रंग और डिजाइन में बदलाव किया है, जिसमें पिछली बीजेडी सरकार के समय से इस्तेमाल किए जा रहे हरे रंग की जगह हल्का भूरा और मैरून रंग शामिल किया गया है।

यह कहते हुए कि शिक्षा और शैक्षणिक संस्थानों को राजनीति से मुक्त होना चाहिए, स्कूल और जन शिक्षा मंत्री नित्यानंद गोंड ने कहा कि सरकार स्कूल भवनों का रंग भी बदल सकती है और इस मामले पर अभी चर्चा की जा रही है। उन्होंने कहा, “रंग का चयन संदिग्ध था क्योंकि यह पार्टी का रंग था। हमें (भाजपा) लगता है कि शिक्षा का किसी भी तरह से राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। यही वजह है कि हमने स्कूल यूनिफॉर्म का रंग बदलने का फैसला किया है।

ओडिशा में 24 साल से अधिक समय तक शासन करने वाली नवीन पटनायक की अगुवाई वाली बीजेडी सरकार ने न केवल कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए सफेद और हंटर ग्रीन यूनिफॉर्म शुरू की, बल्कि पिछले साल अपने परिवर्तन कार्यक्रम के तहत स्कूलों को पार्टी के झंडे के रंग के समान हरे रंग में रंगा।

‘ग्रीन ओडिशा’ अभियान के तहत सार्वजनिक बसों, दीवारों, फुटपाथों और कुछ सरकारी इमारतों पर भुवनेश्वर नगर निगम के लोगो को भी रंगा गया। गोंड ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो अस्पतालों सहित ऐसी सभी सार्वजनिक सुविधाओं का रंग चरणबद्ध तरीके से बदला जाएगा।

हालांकि, नवीन ने इस तरह के दिखावटी बदलावों के लिए भाजपा सरकार की आलोचना की है। उन्होंने पूछा, “पिछली सरकार की योजनाओं के नाम और रंग बदलने के अलावा नई सरकार ने पिछले 100 दिनों में क्या हासिल किया है?”