नूवोको विस्टास कॉर्पोरेशन लिमिटेड, सोनाडीह लाइमस्टोन माइंस के प्रांगण में भारतीय खान ब्यूरो, रायपुर क्षेत्र के तत्वावधान में स्वच्छता ही सेवा 2024 पखवाड़ा का समापन समारोह 1 अक्टूबर 2024 को सांस्कृतिक कार्यक्रम से प्रारंभ होकर 2 अक्टूबर 2024 को स्वच्छता रैली, वृक्षारोपण, सफाई मित्रों का सम्मान एवं विभिन्न कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण के साथ समाप्त हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रेम प्रकाश (क्षेत्रीय खान नियंत्रक, भारतीय खान ब्यूरो, रायपुर), विशिष्ट अतिथि डी. उपाध्याय (उप खान नियंत्रक, भारतीय खान ब्यूरो, रायपुर), राजू रामचंद्रन (क्लस्टर प्रमुख, नूवोको विस्टास कॉर्पोरेशन लिमिटेड, पूर्व क्षेत्र), सरोज कुमार (सर्वेयर, भारतीय खान ब्यूरो, रायपुर) और सोनाडीह सीमेंट प्लांट के प्रमुख पी.के. सिंह उपस्थित रहे।

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत, अतिथियों ने वृक्षारोपण जागरूकता अभियान के तहत स्कूल के बच्चों एवं महिलाओं को 200 पौधे वितरित किए। इसके बाद, “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” थीम पर आस-पास के ग्रामीण स्कूलों के बच्चों द्वारा बनाई गई चित्रकारी और पोस्टरों का अवलोकन एवं मूल्यांकन मुख्य और विशिष्ट अतिथियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम में सभी उपस्थित लोगों को खदान कर्मचारी संजय कुमार शर्मा द्वारा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस कार्यक्रम में आस-पास के गांवों के रहवासी, स्कूल के बच्चे, कॉलोनी के रहवासी एवं जनप्रतिनिधियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

स्वच्छता पखवाड़ा के तहत आयोजित किए गए दैनिक कार्यक्रमों को स्लाइड शो के माध्यम से प्रस्तुत किया गया, जिसमें स्वास्थ्य शिविर, वृक्षारोपण और रैली भी सम्मिलित थे। स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। खदान के कर्मचारियों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक (मूक अभिनय) किया गया। स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया, जिसका नेतृत्व मुख्य अतिथि, विशेष अतिथि और वरिष्ठ अधिकारियों ने किया। इस रैली में कर्मचारियों, सफाई मित्रों, स्कूल के बच्चों और शिक्षकों ने भाग लिया। तत्पश्चात वृक्षारोपण का आयोजन किया गया, और सफाई मित्रों को उनके कार्यों के लिए मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन स्वपन रॉय द्वारा किया गया, जबकि स्वागत संबोधन हेड माइंस अशोक कुमार सिंह ने दिया। मुख्य अतिथि प्रेम प्रकाश ने अपने उद्बोधन में स्वच्छता पखवाड़ा की थीम “स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता” पर जोर देते हुए बच्चों में स्वच्छता के प्रति संस्कार और स्वभाव को विकसित करने के लिए महिलाओं को प्रेरणा स्रोत बनने की अपील की। कार्यक्रम के अंत में राजेश कुमार राठौर द्वारा धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया गया।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H