कमल वर्मा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में आज दो बड़े केंद्रीय मंत्री पहुंचे। दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने यहां पहुंचकर खेलों को प्रोत्साहन देने की बात कही। खेल मंत्री ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया की कर्मभूमि में पहुंचकर प्रसन्नता जाहिर की और दीक्षांत समारोह को लेकर बयान दिया। वहीं, सिंधिया आगामी भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले मैच को लेकर उत्साहित नजर आए।

दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे मनसुख मांडविया
केंद्रीय खेल एवं युवा मंत्री मनसुख मांडविया आज एक दिवसीय ग्वालियर प्रवास पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि यहां आने से बहुत खुशी हो रही है। राजमाता विजया राजे सिंधिया की यह कर्म भूमि है और यहां से देश को एक सकारात्मक संदेश गया हुआ है। यहां खेल और खेल शिक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान भी है। जिस संस्थान के द्वारा देश के नए खिलाड़ियों को निर्माण करने के लिए शिक्षा और दीक्षा दी जा रही है। उसमें आज दीक्षांत समारोह में मुझे उपस्थित रहना है। 

देश बदल रहा और आगे बढ़ रहा

उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान समय में पीएम मोदी के नेतृत्व में देश बदल रहा है और आगे बढ़ रहा है। नए भारत का भी निर्माण हो रहा है। भारत 2036 में ओलंपिक की तैयारी कर रहा है। ऐसी स्थिति में 10 साल में भारत ने आदरणीय प्रधानमंत्री ने लक्ष्य रखा है कि देश खेल जगत में एक से 10 क्रम में आए। और जब देश आजादी का शताब्दी वर्ष मना रहा हो, तब खेल जगत में एक से पांच क्रम में आएंगे। उस उपलक्ष्य में इसी धरती से नए खिलाड़ियों को निर्माण करने वाले कोच की ट्रेनिंग और कोच की शिक्षा भी यहां हो रही है। आने वाले दिनों में इसी संस्थान से कई नए खिलाड़ियों का  भी निर्माण होगा। और खिलाड़ियों को बनाने वाले हमारे कोच भी इसी संस्थान से निकलेंगे, ताकि देश आगे बढ़ पाए।

14 साल का वनवास खेलकूद के मैदान में हुआ समाप्त: सिंधिया 

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने दो दिवसीय प्रवास पर ग्वालियर पहुंचे और कहा कि ग्वालियर में हो रहे मैच का बहुत ही उत्साह है। लोगों में 14 साल का वनवास खेलकूद के मैदान में अब समाप्त हुआ। अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम ग्वालियर का तैयार हो चुका है। 200 करोड़ का श्रीमंत माधवराव सिंधिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रोमांचक मैच होगा। इस स्टेडियम में 30 हजार दर्शकों की क्षमता है। दोनों टीम पहुंच चुकी है। 

हर दिन देख रहा हूं प्रैक्टिस

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आगे कहा कि मैं रोज प्रैक्टिस भी देख रहा हूं। बहुत जबरदस्त तरीके से चल रहा है। हमारा एक हाई स्कोर पिच पुराने स्टेडियम में भी रहा है। मुझे विश्वास है कि नए स्टेडियम में भी रहेगा। अभी जो लीग मैच का आयोजन किया गया था, बहुत हाई स्कोरिंग पिच रही थी और बहुत ही रोमांचक खेल ग्वालियर चंबल और समूचे प्रदेश के वासियों के लिए आयोजित हो रहा है, ऐसा मुझे पूरा विश्वास है। हालांकि इस दौरान उन्होंने जीतू पटवारी के किए सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m