PM Internship Scheme: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए युवाओं के लिए इंटर्नशिप योजना की घोषणा की. इस योजना के तहत सरकार 21 से 24 साल के युवाओं को इंटर्नशिप कराएगी, जिसमें युवाओं को हर महीने 5000 रुपये भी दिए जाएंगे.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार दिलाने में मदद करना है. आपको बता दें कि सरकार ने गुरुवार को पायलट बेसिस पर पीएम इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की है. ऐसे में आइए जानते हैं कि योजना में कौन, कैसे और कहां आवेदन कर सकता है.

12 अक्टूबर से पोर्टल का इस्तेमाल कर सकेंगे युवा

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि कंपनियों के लिए www.pminternship.mca.gov.in पोर्टल शुरू किया गया है. कंपनियां 10 अक्टूबर तक पोर्टल पर इंटर्नशिप के लिए पोस्ट अपडेट करेंगी. इसके बाद 12 अक्टूबर से पोर्टल अभ्यर्थियों के लिए खोल दिया जाएगा.

अभ्यर्थी 12 से 25 अक्टूबर के बीच पोर्टल पर अपनी योग्यता और जानकारी अपलोड कर सकेंगे, जिसके बाद मंत्रालय शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों की सूची कंपनियों को देगा.

ऐसे होगा अभ्यर्थियों का चयन

कंपनियां 27 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच योग्य अभ्यर्थियों का चयन करेंगी, जिसके बाद अभ्यर्थी 15 नवंबर तक इंटर्नशिप ऑफर स्वीकार कर सकते हैं. अभ्यर्थी अधिकतम 5 अवसरों के लिए आवेदन कर सकते हैं. पीएम इंटर्नशिप योजना में भारत की शीर्ष 500 कंपनियां शामिल हैं.

पोर्टल के लॉन्च होने के साथ ही कंपनियां इंटर्नशिप के लिए पोर्टल पर पोस्ट करेंगी. इसमें एलेम्बिक फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस जैसी कंपनियां शामिल हैं.

आपको बता दें कि इस योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में 1.25 लाख इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए जाने हैं. योजना में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षण दिया जाएगा.