Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो चुका है और आज है इसका दूसरा दिन. कल से लोगों के 9 दिनों का व्रत शुरू हो चुका है. और कई लोग डाइबिटीज जैसी बीमारी होने के बाद भी व्रत रखते हैं, जो कि उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है.क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा देर तक भूखे रहने से मना किया जाता है. ऐसा करने से इनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल का स्तर बढ़ सकता है.

ऐसे में अगर आप भी डाइबिटीज पेशेंट हैं और ये व्रत कर रहे हैं तो व्रत के दौरान आपको खास ख्याल रखने की जरूरत है.तो चलिए, आपको नवरात्रि में फिट रहने के साथ-साथ व्रत पालन के लिए कुछ टिप्स बताते हैं, जिसमें आपको व्रत कैसे रखना है, क्या खाना है और किन चीजों से परहेज करना है, ये सभी बातें शामिल हैं.

ऐसे रहें डायबिटीज में व्रत?

अगर आप डायबिटीज के मरीज है और उपवास कर रहे हैं तो सबसे पहले तो व्रत के पहले अपने शुगर लेवल की जांच कर लें. क्योंकि ऐसे मरीज पूरे दिन भूखे नहीं रह सकते हैं इसलिए इन्हें अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए. इन्हें व्रत खोलने के बाद कभी भी तुरंत मीठी चीजें नही खानी चाहिए. इसके साथ ही कभी भी खाली पेट फल भी नहीं खाने चाहिए, जो कि अमूमन व्रत में लोग करते हैं. इन्हें बिना पानी पिएं भी ज्यादा देर नहीं रहना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज व्रत में ये खाएं (Shardiya Navratri 2024)

नवरात्रि के व्रत में खाई जाने वाली चीजों में ऐसे कई हेल्दी फूड शामिल हैं जो डायबिटीज पेशेंट को पूरे दिन के लिए एनर्जी देते हैं और शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखते हैं. डाइबिटीज पेशेंट को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाना जरूरी है. ये लो ग्लाइसोमिक इंडेक्स युक्त चीजों को खा सकते हैं, जैसे- मूंगफली, दही, छाछ. नवरात्रि में खाया जाने वाला फूड आइटम कुट्टू का आटा, लौकी की सब्जी और समा के चावल, डायबिटीज मरीजों की सेहत के लिए ये सभी चीजें बहुत लाभदायक होती हैं. कुट्टू का आटा कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होता है. समा के चावलों की खिचड़ी खाना इनके लिए फायदेमंद रहेगा. डाइबिटीज पेशेंट कुट्टू के आटे से बनी रोटियां,बिना प्याज-लहसुन की पनीर भुर्जी, समा के चावल के पुलाव खा सकते हैं.इसके अलावा सिंघाड़े का आटा और लौकी-कद्दू जैसी सब्जियां भी इनके लिए फायदेमंद रहेंगी.

डायबिटीज में क्या खाने से परहेज करना चाहिए?

डायबिटीज में व्रत में खाए जाने वाले अनाज फायदेमंद है लेकिन अगर आप इन्हीं चीजों को तल कर खाएंगे तो सेहत बिगड़ सकती है. जैसे कुट्टू के आटे की पकौड़ियां और समा के चावलों की खीर. इन लोगों को व्रत में 200 ग्राम से ज्यादा फल नहीं खाने चाहिए.