परवेज खान, शिवपुरी। मध्य प्रदेश के शिवपुरी में खनन माफियाओं ने जगह-जगह मुरम व मिट्टी खोदने के लिए बड़े-बड़े गड्डे खोदकर उन्हें तालाब जैसा बना दिया। अब उन बड़े गड्ढों में बारिश का पानी भरा हुआ है। इन गड्ढों में जाने अनजाने में छोटे बच्चे गिर रहे हैं, जिससे उनकी असमय मौत हो रही है।

8 दिन में 6 मासूमों की मौत
अभी तक 8 दिन में इस तरह से गड्ढों में डूबने से 6 मासूमों की जान जा चुकी है। बीते रोज भी सिरसौद के गूगरीपुरा में एक गहरे गड्डे में भरे पानी ने एक मासूम की जान ले ली। लेकिन प्रशासन ने अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की और माफिया अभी भी कहीं न कहीं गड्डे खोदकर लाल मुरम का अवैध उत्खनन कर रहे हैं।

अब तक इन मासूमों की जा चुकी जान
बता दें कि कुछ दिन पहले 28 सितंबर को कोलारस के निवोदा गांव में इसी तरह से मुरम के लिए खोदे गए गड्डे में भरे पानी में तीन बच्चे नीरज (10), संजय (6) व रवि (9) की डूबने से मौत हो गई थी। इससे पहले भी एक इसी तरह से घटना जिले में हुई जिसमें एक मासूम की जान गई थी। फिर 30 सितंबर को अमोला में एक गड्डे में भरे पानी में डूबने से निहाल आदिवासी (3) की जान चली गई थी। बीते रोज भी सिरसौद के गूगरीपूरा में गड्ढे में भरे पानी में डूबने से 14 साल के नीरज परिहार की मौत हो गई। कुल मिलाकर यह गड्डे मासूमों की मौत का एक बड़ा कारण बनते जा रहे हैं।

ठेकेदारों ने छोड़ दिए बड़े गड्ढे 
जिला मुख्यालय से लेकर अचंल भर में खनन माफिया सहित रोड बनाने वाले ठेकेदारों ने जगह-जगह मिट्टी व मुरम खोदने के लिए बड़े-बड़े गड्डे खोदकर उन्हें खुला छोड़ दिया है। अब बारिश से इन सभी में काफी गहराई तक पानी भर गया है। मेडिकल कॉलेज के पास ही रोड निर्माण के लिए ठेकेदार ने बड़े-बड़े गड्डे खोद दिए। पोहरी रोड पर भी कई जगह इसी तरह के हालात हैं। कोलारस से लेकर पिछोर व अन्य स्थानों पर भी इसी तरह के गड्डे अब लोगों की जान के लिए खतरा बने हुए है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m