तनवीर खान, मैहर। मध्य प्रदेश के मैहर में SP ने पुलिसकर्मियों को आदेश दिया है कि बिना जूते पहने मंदिर में ड्यूटी की जाए। लेकिन इसके बाद भी SI एन.पी. पाण्डेय ने इसका पालन नहीं किया और जूते पहनकर ड्यूटी करते रहे। इसका एक वीडियो जैसे ही उन तक पहुंचा, कार्रवाई करते हुए उन्होंने पुलिसकर्मी पर 5 हजार रुपए का अर्थदंड लगा दिया। 

ऊपरी मंदिर प्रांगण में जूते पहनना वर्जित

एसपी सुधीर कुमार अग्रवाल ने आदेश जारी कर लिखा, आज व्हाट्सएप पर एक वीडियो काफी वायरल हुआ, जिसमें देहात थाना उपनिरीक्षक एन.पी. पाण्डेय जूते पहनकर मंदिर प्रांगण में घूमते दिखाई दे रहे हैं। ऊपरी मंदिर प्रांगण के जिस भाग में वह मौजूद थे, वहां पर चप्पल या जूता पहनना धार्मिक परंपरा के अनुकूल नहीं है। इस बात से वह भली-भांति परिचित हैं। 

उन्होंने आगे लिखा, 2 अक्टूबर 2024 को नवरात्र मेला ड्यूटी के लिए ब्रीफिंग के दौरान समस्त अधिकारी/कर्मचारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया था कि धार्मिक मान्यताओं/परंपराओं के कारण कोई भी अधिकारी/कर्मचारी मंदिर के ऊपरी प्रांगण में जूते नहीं पहनेंगे। इसके बावजूद भी उपनिरीक्षक एन.पी. पाण्डेय प्रभारी ऊपर मंदिर के पीछे निचला प्रांगण में जूते पहनकर ड्यूटी करते पाए गए। जिससे पुलिस पर आक्षेप लगने का अवसर प्राप्त हुआ। 

उपनिरीक्षक का यह आचरण धार्मिक परंपरओं के प्रतिकूल होकर अनुशासनहीनता की परिधि में आने से उपनिरीक्षक एन.पी. पाण्डेय को 5,000 के अर्थदंड से दंडित किया जाता है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m