ई दिल्ली . नौ वर्षों में भारत के किसी मंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा होगी, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे. विदेश मंत्री एस जयशंकर सम्मेलन में भारत का नेतृत्व करेंगे.

पाकिस्तान ने मोदी को एससीओ राष्ट्राध्यक्षों का शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया था, लेकिन शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने कहा कि मोदी विदेश मंत्री के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल सम्मेलन में भाग लेंगे.

भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि इस दौरे में SCO को महत्व देते हुए एस जयशंकर पाकिस्तान के साथ कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी. विशेषज्ञों का कहना है कि भारत को पाकिस्तान के साथ खराब रिश्ते की वजह से एससीओ की बैठक  से दूर रहना चाहिए. पिछले साल पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भारत आए थे, लेकिन भारत सरकार ने उनके साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं की.

भारत ने पिछले साल की थी मेजबानी

पिछले साल भारत ने SCO शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी, जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ऑनलाइन भाग लिया था. हालाँकि, पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, जो लगभग 12 वर्षों में भारत का दौरा करने वाले पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री थे, मई 2023 में गोवा में SCO विदेश मंत्रियों की परिषद की दो दिवसीय बैठक में भाग लेने आए थे.

भारत ने लगातार कहा है कि वह पाकिस्तान के साथ एक सामान्य पड़ोसी संबंध चाहता है, हालांकि पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद और कश्मीर का मुद्दा लंबे समय से उनके तनावपूर्ण संबंधों की वजह है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक