Rajasthan Politics: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का जयपुर दौरा अचानक रद्द हो गया है। अब नड्डा राजस्थान में भाजपा के सत्ता संगठन के कामकाज की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। दौरा रद्द होने के पीछे का कारण स्पष्ट नहीं हुआ है, लेकिन शनिवार को ऑनलाइन बैठक के माध्यम से राजस्थान के सत्ता संगठन पर चर्चा होगी। इस बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम दीया कुमारी, डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा, और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ सहित कई प्रमुख नेता शामिल होंगे।

सदस्यता अभियान और चुनावी तैयारियों पर चर्चा

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में भाजपा के सदस्यता अभियान की धीमी गति, उपचुनाव की तैयारी, और मंत्रियों के प्रदर्शन सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इससे पहले भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने जयपुर दौरे के बाद केंद्रीय नेतृत्व को राजस्थान के सत्ता संगठन की गतिविधियों की फीडबैक रिपोर्ट सौंपी थी। इस रिपोर्ट में सदस्यता अभियान और विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों का विस्तृत उल्लेख किया गया है, और अब इस रिपोर्ट पर जेपी नड्डा की अध्यक्षता में चर्चा होगी।

बीएल संतोष की बैठक और सदस्यता अभियान

बीएल संतोष ने गुरुवार को जयपुर में एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा था कि भाजपा एक विचारधारा आधारित पार्टी है, जहां कार्यकर्ता का विशेष महत्व है। उन्होंने जोर देकर कहा कि सदस्यता अभियान कार्यकर्ता निर्माण का पहला कदम है और इसे गंभीरता से लेना चाहिए। बैठक के बाद सीएम भजनलाल शर्मा ने दिल्ली जाकर बीएल संतोष और जेपी नड्डा से मुलाकात की थी, जिससे इस बैठक की तैयारी को लेकर संकेत मिले थे।

भाजपा के सदस्यता अभियान में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, और असम जैसे राज्य शीर्ष पर हैं। बीएल संतोष ने हाल ही में इस अभियान के आंकड़ों को साझा किया था, जिसमें बताया गया कि पहले चरण में भाजपा ने 4 करोड़ सदस्य बनाए। उत्तर प्रदेश में 1 करोड़, मध्य प्रदेश और गुजरात में 50 लाख से अधिक, और असम में 35 लाख सदस्य जोड़े गए हैं। हालांकि, इस दौरान राजस्थान का उल्लेख नहीं किया गया, जो राज्य की प्रगति पर सवाल खड़ा करता है।

पढ़ें ये खबरें भी