नितिन नामदेव, रायपुर। राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान में आज से भव्य सशस्त्र सैन्य समारोह का शुभारंभ हो चुका है. समारोह में बीजापुर और दंतेवाड़ा के सक्षम आवासीय परिसर से पहुंचे पोलियोग्रस्त और विकलांग बच्चे अद्भुत साहस और प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे. जो अपने आप में अनोखा रहने वाला है. विकलांगता को मात देते हुए 10 से 15 वर्ष के बच्चे घुड़सवारी कर अपना जौहर दिखाएंगे.

समारोह में 300 से ज्यादा सैनिक जवान अपना जौहर दिखाएंगे. हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा और बीजापुर से पहुंचे बच्चे भी कार्यक्रम में अपना जौहर दिखाएंगे. इसमें 7 बच्चे ऐसे हैं. जो पूरे तरीके से पोलियो ग्रस्त हैं.

एक 10 वर्षीय बालक दिनेश जिसका एक हाथ नहीं है. वह दंतेवाड़ा का रहने वाला है और वहीं के आवासीय अकादमी में पढ़ाई करता है. इसके साथ ही 15 वर्षीय आकाश जिसका एक पैर पूरी तरीके से पोलियो ग्रस्त है और भीम जो बोल और सुन नहीं सकता है. किशोर, प्रिंस, आकाश, रेविंड यह सभी ऐसे बच्चे हैं. ये सभी दंतेवाड़ा और बीजापुर के रहने वाले हैं. सही इलाज और डाइट नहीं मिलने के चलते यह पोलियो ग्रस्त है. यह सभी बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर भी है. उनके माता-पिता ने महुआ बिनकर और सूअर पालकर इनका गुजारा किया है.

ये सभी बच्चे साइंस कॉलेज में आयोजित भव्य सहस्त्र सैन्य समारोह में घुड़सवारी करते हुए नजर आएंगे. पिछले 14 दिनों से ये बच्चे रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में रात को ढाई बजे से उठकर प्रैक्टिस कर रहे हैं.