देवेंद्र चौहान, भोपाल। आज शारदीय नवरात्रि का तीसरा दिन है। देशभर के साथ मध्य प्रदेश में बड़ी ही सुंदर और आकर्षक मां दुर्गा की झांकियां सजाई गई है। इसी बीच राजधानी भोपाल में अयोध्या के श्री राम मंदिर की तरह मां दुर्गा का पंडाल लगाया गया है।

दमोह के सिंग्रामपुर में ओपन कैबिनेट: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बैठक से पहले वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर अर्पित किए पुष्प

भोपाल में ही श्रद्धालुओं को अयोध्या के श्री राम मंदिर में भगवान राम के साथ मां दुर्गा के भी दर्शन हो रहे हैं। दरअसल, बिट्टन मार्केट में 90 फीट ऊंचे राम मंदिर की झांकी तैयार की गई है। जिसे 11 हजार मीटर कपड़ा, 13 हजार बांस और 4 हजार घनमीटर लकड़ी से राम मंदिर को बनाया गया है। इस झांकी को एक करोड़ से तैयार किया है। इसमें भगवान श्रीराम के जन्म से लेकर धनुर्विद्या तक की लीलाओं को दर्शाया गया है।

जंगली जानवर के हमले से मजदूर की मौत: दहशत में आए ग्रामीण, PM मोदी से कर डाली ये मांग

एक करोड़ से बनकर तैयार हुई झांकी


जय मां वैष्णव दुर्गा समिति के द्वारा बिट्टन मार्केट में झांकी एक करोड़ से बनकर तैयार की गई है। झांकी को रामायण थीम पर तैयार कर मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित की गई है। इसके साथ ही इसमें भगवान राम की लीलाओं को इस झांकी में दर्शाया गया। जिसमें मां दुर्गा की 14 फीट ऊंची और 36 फीट चौड़ी प्रतिमा है। भोपाल में कई जगहों पर माता की झांकियों की विशेष साज सज्जा की गई है। झांकियों को देखने के लिए भोपाल समेत अन्य जगहों से भी भक्त बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m