नई दिल्ली . लालकिला मैदान में लव कुश रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित लीला में उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी ने भगवान परशुराम का किरदार और फिल्म अभिनेता असरानी ने राजा जनक के दरबार में मंत्री का किरदार निभाया. असरानी के हास्य अंदाज को देखकर दर्शकों की हंसी नहीं रूकी. वहीं, कमेटी अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि विश्वामित्र आश्रम में जनक दूत का निमंत्रण पत्रिका लाना, सीता का वाटिका में आना, राम द्वारा धनुष भंग होना और परशुराम के संवाद का मंचन मनोज तिवारी ने परशुराम के किरदार में दर्शकों के चेहरे पर गंभीरता लाया.

दिल्ली में शनिवार को रामलीला के तीसरे दिन भगवान राम ने अपने चरण स्पर्श से ऋषि गौतम की पत्नी अहिल्या को श्राप से छुटकारा दिया. इसके अलावा, विभिन्न लीलाओं में महाराजा जनक के दूत ने सीता को स्वयंवर में आने का निमंत्रण दिया, अहिल्या को बचाया, शिव धनुष को तोड़ने का वादा किया, और अहिल्या को बचाया.

दिल्ली में रामलीला मंचन देखने का उत्साह अब बढ़ने लगा है क्योंकि यह शनिवार था. श्री धार्मिक लीला कमेटी ने लालकिला मैदान के माधवदास पार्क में आयोजित रामलीला में ऋषि विश्वामित्र के आश्रम में महाराज जनक के दूत जानकी के स्वयंवर में पधारने का निमंत्रण लेकर पहुंचे और फिर भगवान राम और लक्ष्मण के साथ जनकपुर चले गए. कमेटी के महासचिव धीरजधर गुप्ता, सचिव प्रदीप शरण और प्रवक्ता रवि जैन ने बताया कि जानकी का विवाह करने की घोषणा करने से लेकर भगवान राम को पति के रूप में पाने के आग्रह तक की लीला हुई.

अशोक विहार फेस दो में आदर्श रामलीला कमेटी अहिल्या उद्धार, सीता स्वयंवर और लक्ष्मण-परशुराम के संवाद का मंचन हुआ, जिसमें धनुष टूटने पर परशुराम का उग्र रूप दिखाई दिया. सीता स्वयंवर का प्रसंग हाइड्रोलिक सिस्टम से दिखाया गया था. महामंत्री दिवाकर पांडेय ने बताया कि असामाजिक तत्वों ने प्रवेश द्वार पर लगे पोस्टर और बैनर को फाड़ दिया है, और शालीमार बाग में विष्णु अवतार रामलीला कमेटी ने लक्ष्मण परशुराम संवाद और राम जानकी विवाह की लीला दिखाई गई. उन्होंने कहा कि सीता का स्वयंवर शालीमार बाग रामलीला कमेटी ने 20 फीट की ऊंचाई पर बने विशेष मंच पर हुआ था. पुलिस को कॉल कर सूचना दी है.

रास विहार स्थित डीडीए पार्क में कामधेनु रामलीला के तीसरे दिन, श्री धार्मिक रामलीला दक्षिणी चिराग दिल्ली में अहिल्या उद्धार और लक्ष्मण परशुराम संवाद को दिखाया गया. इसके बाद जानकी विवाह हुआ. रोहिणी सेक्टर-11 में नव श्री केशव रामलीला कमेटी के तीसरे दिन, सीता स्वयंवर और रावण-बाणासुर संवाद को दिखाया गया.