Veg Thali Prices: भारत में शाकाहारी थाली की कीमत सितंबर में (सालाना आधार पर) 11% बढ़कर 31.3 रुपये हो गई. पिछले साल सितंबर 2023 में शाकाहारी थाली की कीमत 28.1 रुपये थी. क्रिसिल ने जारी किए गए भोजन की थाली लागत के अपने मासिक संकेतक में यह जानकारी दी.

क्रिसिल ने रिपोर्ट में कहा कि पिछले महीने अगस्त की तुलना में सितंबर में शाकाहारी थाली की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अगस्त में शाकाहारी थाली की कीमत 31.2 रुपये थी.

सालाना आधार पर नॉन-वेज थाली 2% सस्ती (Veg Thali Prices)

वहीं, सितंबर में नॉन-वेज थाली की कीमत सालाना आधार पर 2% घटकर 59.3 रुपये हो गई. पिछले साल सितंबर 2023 में नॉन-वेज थाली की कीमत 60.7 रुपये थी.

मासिक आधार पर यानी अगस्त के मुकाबले सितंबर में नॉनवेज थाली की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अगस्त में नॉनवेज थाली की कीमत सिर्फ 59.3 रुपये थी.

प्याज, आलू और टमाटर के दाम बढ़े

क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, सब्जियों के दाम बढ़ने की वजह से वेज थाली की कीमत में इजाफा हुआ है. वेज थाली की कीमत में सब्जियों की हिस्सेदारी 37% है. वेज थाली की कीमत में यह बढ़ोतरी सालाना आधार पर प्याज (53%), आलू (50%), टमाटर (18%) और दाल (14%) की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से देखने को मिली है. वहीं, सालाना आधार पर एलपीजी सिलेंडर 11% सस्ता हुआ है.

चिकन की कीमत में गिरावट के कारण नॉनवेज थाली की कीमत में कमी आई

दूसरी ओर, नॉनवेज थाली की कीमत में यह गिरावट ब्रॉयलर यानी चिकन की कीमत में सालाना आधार पर 13% की कमी के कारण आई है. नॉनवेज थाली की कीमत में ब्रॉयलर की हिस्सेदारी 50% है.

ऐसे निकाली जाती है एक थाली की औसत लागत (Veg Thali Prices)

क्रिसिल ने उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत में मौजूदा खाद्य कीमतों के आधार पर घर पर थाली तैयार करने की औसत लागत की गणना की है. मासिक बदलाव आम आदमी के खर्च को प्रभावित करते हैं.

क्रिसिल के आंकड़ों से अनाज, दालें, ब्रॉयलर (चिकन), सब्जियां, मसाले, खाद्य तेल और रसोई गैस समेत उन सामग्रियों का भी पता चलता है, जो थाली की कीमत में बदलाव लाती हैं.

वेज थाली में रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल हैं. दूसरी ओर, नॉनवेज थाली में दाल की जगह चिकन को शामिल किया गया है.