दुबई. संयुक्त अरब अमीरत की यात्रा पर गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सपा-बसपा गठबंधन पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। प्रेस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, सपा और बसपा को ऐसा करने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि यूपी के नतीजे लोगों को आश्चर्यचकित कर सकते हैं। कांग्रेस अपनी विचारधारा फैलाएगी। मायावती और अखिलेश यादव ने शनिवार को ही गठबंधन का ऐलान किया।

दोनों दलों के गठबंधन पर राहुल गांधी ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी के पास उत्तर प्रदेश की जनता को देने के लिए बहुत कुछ है। बसपा और सपा के नेताओं के प्रति मेरे मन में सम्मान है, उन्हें वह करने का अधिकार है जो वे करना चाहते हैं।’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘ये दोनों का फैसला है। सोच समझकर फैसला लिया है। अब कांग्रेस को वहां खुद को खड़ा करना होगा। ये हमारे ऊपर है कि हम कैसे करते हैं। चुनाव हम पूरा दम लगाकर लड़ेंगे। हमारी बीजेपी से विचारधारा की लड़ाई है।

सपा और बसपा ने शनिवार को एकसाथ आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की। दोनों दलों ने 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं। रायबरेली और अमेठी सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ दी गई हैं, जो गठबंधन से बाहर है।

मायावती ने इस दौरान बीजेपी और कांग्रेस की विचारधारा और नीति-नीयत को एक समान बताया। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों की सरकारों में लोगों को लाभ नहीं हुआ, बल्कि रक्षा घोटाले दोनों के राज में हुए हैं। मायावती ने कांग्रेस को महागठबंधन से बाहर रखने का कारण बताते हुए कहा कि पिछले अनुभवों और चुनावी इतिहास से पता चलता है कि बसपा और सपा का वोट कांग्रेस के खाते में चला गया, लेकिन हमारे मामले में ऐसा कभी नहीं हुआ कि उनका वोट हमारे खाते में आया हो।