Patna ISKCON Temple Violence: बिहार के पटना इस्कॉन मंदिर में रविवार देर शाम बवाल हो गया। इसके बाद मंदिर के दो गुटों के बीच भक्तों के सामने जमकर लाठी डंडे चले। एक गुट पटना इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास उर्फ कन्हैया सिंह का है और दूसरा भागलपुर इस्कॉन मंदिर (Bhagalpur ISKCON Temple) के अध्यक्ष रक्षक गिरिधारी दास का। इस दौरान कई युवा पुजारी जख्मी हो गए। घटना को देख वहां दर्शन करने गए लोगों में भगदड़ मच गई। इस झड़प की सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस वहां पहुंची और एक गुट के पुजारियों को पकड़कर थाने ले गई। पुलिस ने काफी मशक्कत कर के मंदिर परिसर में शांति बहाल करवाया।

किरेन रिजिजू ने कहा – राहुल गांधी देश के लिए एक ‘श्राप’…

दरअसल पूरा मामला पटना इस्कॉन मंदिर अध्यक्ष के अश्लील वीडियो से जुड़ा हुआ है। भागलपुर इस्कॉन के अध्यक्ष ने पटना अध्यक्ष पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें एक शख्स अर्धनग्न हालत में है और पास खड़ी एक युवती चिल्ला रही है। वहीं ऑडियो में एक युवती और एक पुरुष की बातचीत है। दावा है कि पटना इस्कॉन अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास ने लड़की से छेड़खानी की है। मंदिर के पीआरओ नंद गोपाल दास ने कहा कि जिस वीडियो को जारी किया गया है वह सात साल पुराना है। हालांकि Lalluram.Com वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

मतगणना से पहले जम्मू कश्मीर में BJP ने कर दिया ‘बड़ा खेला’, असली किंग मेकर होंगे ये 5 मनोनीत सदस्य! जानें LG के प्रस्ताव पर क्यों मचा है बवाल? – Jammu Kashmir Election Result

पूरे मामले को लेकर दोनों गुट आमने-सामने आ गए। रविवार को मंदिर परिसर में ही कैंपस और मुख्य गेट के बाहर पुजारियों में जमकर मारपीट हुई। पूरा परिसर रणक्षेत्र बन गया। खूब लाठी-डंडे चले। बाल पुजारियों तक को निजी सुरक्षा गार्ड बाउंसरों ने बेरहमी से बीच सड़क पर दौड़ा-दौड़ाकर डंडे से पीटा। इस दौरान 12 से ज्यादा पुजारियों को चोट लगी। पुजारियों को मारपीट करता देख दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु भी दहशत में नजर आए।

Salman Khan Wedding: बाबा अनिरुद्धाचार्य कराएंगे सलमान खान की शादी! जानिए कौन बनेगी दबंग खान की दुल्हनिया- Bigg Boss 18

सुलह के लिए पटना बुलाया, फिर पीटा

मामले में भागलपुर इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष रक्षक गिरिधारी दास ने कहा कि उन्होंने पटना इस्कॉन मंदिर में हो रही गड़बड़ी, पैसों के गबन और महिला श्रद्धालुओं से अश्लील हरकत और छेड़खानी, ब्रह्मचारियों के साथ हो रही मारपीट के खिलाफ आवाज उठाई। मामलों की शिकायत इस्कॉन के गवर्निंग बॉडी कमीशन (जीबीसी) कोलकाता से की थी। इसके बाद से यह गुट हमलोगों पर भड़का हुआ था। काफी समय से मंदिर में गलत चीजें हो रही थी। इसी सिलसिले में आज पटना सुलह के लिए बुलाया गया था। सुलह करने गए तो इसी दौरान मारपीट की गई। दौड़ा-दौड़ाकर बाउंसरों के द्वारा पीटा गया।

बड़ी खबर: Land For Job Case में लालू यादव-तेजस्वी यादव समेत सभी 9 आरोपितों को मिली जमानत, 1-1 लाख के मुचलके पर मिली बेल, पासपोर्ट होगा सरेंडर

क्या बोले- पटना इस्कॉन मंदिर अध्यक्ष

वहीं पटना इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास ने कहा कि मंदिर अथॉरिटी में गिरिधारी दास अपनी भागीदारी चाहते हैं। भागलपुर ट्रांसफर होने के बाद भी यहां रह रहे थे। इसी को लेकर झड़प हुई है।

अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

पटना के प्रेसिडेंट कृष्ण कृपा दास का एक अश्लील वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वो एक युवती के साथ नग्न अवस्था में दिख रहे हैं। हालांकि इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि हम नहीं करते हैं। इस वीडियो को लेकर गिरिधारी दास के पक्ष ने रेप का गंभीर आरोप लगाया है। गिरिधारी दास का कहना है कि वीडियो मंदिर परिसर का नहीं है। किसी निजी होटल का है।

अब आया ऊंट पहाड़ के नीचे! मालदीव राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की अक्ल आई ठिकाने, गिड़गिड़ाकर बोले- भारत की सुरक्षा को कभी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे- Mohamed Muizzu in India

करीब एक दर्जन पुजारी हिरासत में

दो गुटों की एक झड़प में एक दुकान का शीशा भी टूट गया। परिसर कुछ देर तक रण क्षेत्र में तब्दील हो गया था। इसमें दूसरे गुट के गिरधारी दास सहित आधा दर्जन से अधिक पुजारी घायल हो गए। कोतवाली पुलिस ने एक गुट के करीब 12 से अधिक पुजारियों को पकड़कर थाने ले गई। मामले को लेकर कोतवाली थानेदार राजन कुमार ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है। आवेदन मिलने पर केस दर्ज कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Haryana Election: हरियाणा की 19 सीटों पर फंसा है पूरा पेंच, कहीं बिगड़ न जाए कांग्रेस-बीजेपी का बना बनाया खेल

मंदिर परिसर से युवा शिष्यों को पीटते हुए बाहर निकाला

इस विवाद का एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि मंदिर परिसर से युवा शिष्यों को पीटते हुए बाहर निकाला जा रहा है। इस घटना ने आस्था को ठेस पहुंचाई है। घटना के बाद से ही इस्कॉन मंदिर में पुलिस तैनात है। सभी को समझाने की कोशिश की गई। बताया जा रहा है कि मंदिर के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के बीच लंबे समय से मतभेद चल रहे हैं।

मामले पर क्या कहना है डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर

डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर कृष्ण मुरारी प्रसाद ने कहा, ‘ओथरेटिव चैलेंज के कारण मंदिर प्रशासन और युवा शिष्य आपस में भिड़े हैं।’ उन्होंने यह भी कहा, ‘मंदिर आस्था का प्लेस है यहां इस तरह की घटना काफी निंदनीय है, जो भी इसमें दोषी पाए जाएंगे उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अनोखा फैसलाः साली ने जीजा पर लगाया रेप का आरोप, कोर्ट में आरोपी ने दिखाया WhatsApp Chat तो जज बोले- तुम्हें बाइज्जत बरी किया जाता है, ऐसा क्या था व्हाट्सऐप चैट में

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H