अमृतसर. कांग्रेस के पूर्व खाद्य और आपूर्ति मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भारत भूषण आशु को जालंधर की प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने करीब 2,000 करोड़ रुपये के अनाज ढुलाई टेंडर घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया है. इस मामले की जांच ED द्वारा अभी भी जारी है. सूत्रों के अनुसार, आज ED की टीम ने जालंधर और लुधियाना में पूर्व मंत्री आशु के करीबी नेताओं के ठिकानों पर आज तड़के छापेमारी की. ED ने आज सुबह चंडीगढ़ रोड, हैम्पटन होम्स स्थित फाइनेंसर हेमंत सूद और ‘आप’ के राज्यसभा सदस्य संजीव अरोड़ा के घर पर भी छापेमारी की. इससे पहले भी ED आशु के करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी कर चुकी है.

इसके अलावा, AAP के कई नेताओं पर भी ED ने कार्रवाई की है. इस पर मनीष सिसोदिया ने ट्विटर पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा है, “आज फिर मोदी जी ने अपने तोते-मैना को आज़ाद कर दिया है. सुबह से ही ED के अधिकारी आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजीव अरोड़ा के घर छापेमारी कर रहे हैं. पिछले दो सालों में अरविंद केजरीवाल के घर छापा मारा, मेरे घर छापा मारा, संजय सिंह के घर छापा मारा, सत्येंद्र जैन के घर छापा मारा… लेकिन कहीं कुछ नहीं मिला. पर मोदी जी की एजेंसियां एक के बाद एक फर्जी केस बनाने में लगी हुई हैं. ये लोग आम आदमी पार्टी को तोड़ने के लिए किसी भी हद तक जाएंगे. लेकिन वो जितनी भी कोशिश करें, आम आदमी पार्टी के लोग न तो रुकेंगे, न बिकेंगे और न ही डरेंगे.”

क्या है टेंडर घोटाला?

बताया जा रहा है कि भारत भूषण आशु, पूर्व में खाद्य और सिविल सप्लाई मंत्रालय के प्रभारी थे. इस दौरान उन पर करीब 2,000 करोड़ रुपये के टेंडरों में घोटाले के आरोप लगे थे. राज्य की मंडियों में लेबर और ट्रांसपोर्टेशन के टेंडरों में बड़े स्तर पर अनियमितताएं पाई गई थीं. जांच के दौरान ED को करीब 1.5 करोड़ रुपये की संपत्ति के दस्तावेज और लगभग 30 लाख रुपये नकद मिले थे.