देहरादून। उत्तराखंड में लगभग 16 लाख बिजली उपभोक्ताओं के घरों में जल्द ही स्मार्ट प्रीपेट मीटर लगाई जाएगी. UPCL का कहना है कि यह मीटर उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक होगी. यह भी बताया जा रहा कि इस मीटर में 100 रुपए के रिचार्ज से भी बिजली मिल सकती है.

उपभोक्ता फ्रेंडली मीटर

UPCL की मानें तो प्रीपेड मीटर की प्रक्रिया को उपभोक्ता फ्रेंडली बनाया गया है. वैसे तो अभी तक एक निश्चित राशि का बिल उपभोक्ताओं को जमा करना होता है. लेकिन प्रीपेड मीटर में महज 100 रुपए के रिचार्ज से भी बिजली का इस्तेमाल किया जा सकेगा. रिचार्ज खत्म होने पर शनिवार और रविवार के दिन बिजली कनेक्शन नहीं कटेगा.

इसे भी पढ़ें- काल की गाल में समाई 3 जिंदगियां: अनियंत्रित होकर पहाड़ी से गिरी कार, तीनों ने मौके पर तोड़ा दम

2 दिनों का मिलेगा बोनस समय

बताया गया कि दो दिन का बोनस समय दिया जाएगा. जैसे ही रिचार्ज खत्म होगा. उसकी एक निश्चित समयावधि के बाद कनेक्शन स्वत: बंद हो जाएगा और रिचार्ज करने के 15 मिनट के भीतर स्वत: ही बिजली आपूर्ति सुचारू हो जाएगी. बिजली विभाग के किसी भी कर्मचारी को कनेक्शन काटने या जोड़ने के लिए बुलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इसे भी पढ़ें- ‘प्रदेश में सशक्त भू-कानून…’, CM धामी ने कहा- राज्य के हित में कई फैसले ले रही सरकार, 3 सालों की गिनाई उपलब्धियां 

जितनी बिजली की पूर्ति उतना पैसा?

अगर कोई उपभोक्ता दो महीने के लिए घर से बाहर है और बिजली का इस्तेमाल नहीं कर रहा, तो अभी उसे एक निश्चित बिल जमा कराना होता है. लेकिन प्रीपेड मीटर लगाने के बाद उसे रिचार्ज कराने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. जितनी बिजली इस्तेमाल होगी. उतना ही पैसा खर्च होगा.