Health Tips: बरसात से ठंड में शिफ्ट हो रहे सीजन में गुड़ खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इससे न सिर्फ सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है, बल्कि यह पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करता है. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी होती है. यह मोटापा तो कम करने में मददगार है, साथ ही पाचन को भी दुरुस्त करता है. आइए जानते हैं गुड़ और अजवाइन का एक साथ सेवन करने से सेहत को क्या-क्या लाभ हो सकते हैं? गुड़ के गुण को समझते हैं.

Health Tips: गुड़ और अजवाइन का एक साथ सेवन करने के फायदे

पाचन में करता है सुधार

गुड़ और अजवाइन दोनों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र में बेहतर करता है. इसे खान से कब्ज की परेशानी भी दूर होती है.

पीरियड्स में दर्द से मिलेगा आराम

गुड़ और अजवाइन का सेवन करने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर हो सकता है, जो पीरियड्स के दौरान होने वाली दर्द और ऐंठन की समस्याओं को कम करता है. आप इसके नियमित सेवन से जल्द रिजल्ट देख सकते हैं.

कमर दर्द से दिलाए छुटकारा

कहते हैं कि गुड़ हड्डियों को मजबूत करता है. अगर, इसमें अजवाइन मिलाकर उसका सेवन करें तो कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है. बस करना यह है कि इस मिश्रण को रोजाना सोने से पहले आधा चम्मच गुनगुने पानी के साथ खा लें. 15 दिन में आप इसका रिजल्ट देखें. इसके साथ ही यह सर्दी-खांसी में भी राहत देता है. इससे आपको गले में होने वाली खराश और सीने में जकड़न से भी राहत मिलती है.

अस्थमा में होने वाली समस्या करे कम

ठंड में अस्थमा के मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में आप गुड़ और अजवाइन सेवन करें तो यह उस परेशानी को कम कर सकता है. यह फेफड़ों में होने वाली सूजन को कम कहाता है. इसे आप रोजाना 4 से 5 ग्राम खाना है. यह सर्वविदित है कि गुड़ सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है.