रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद स्टेडियम में पिछले पांच दिन से चल रहे 24वीं राष्ट्रीय वन खेल महोत्सव का आज समापन हो गया. इस खेल महोत्सव में छत्तीसगढ़ ने पहला स्थान प्राप्त किया है. छत्तीसगढ़ ने 166  मैडल के साथ जीत दर्ज की है. वहीं दूसरे नंबर में 118 मैडल के साथ कर्नाटक और केरल 68 मैडल के साथ तीसरे स्थान पर रही. इस तरह छत्तीसगढ़ ने राष्ट्रीय वन खेल महोत्सव में आठवी बार टॉप किया है. 24वीं वन खेल महोत्सव के समापन समारोह में स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टीएस सिंह देव और वन मंत्री मोहम्मद अकबर, भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और मुख्य सचिव सुनील कुजूर समेत कई नेता और अधिकारी मौजूद रहे.

इस खेल महोत्सव में 2403 खिलाड़ियों ने भाग लिया था. जिसमें 27 खेलों का आयोजन हुआ. पिछले बार छत्तीसगढ़ में 2002 में राष्ट्रीय वन खेल महोत्सव का आयोजन हुआ था. जिसमें छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर था. अब 17 साल बाद छत्तीसगढ़ ने इसकी मेजबानी की है. इस खेल में 29 प्रदेश के 7 केंद्र शासित प्रदेश और अखिल भारतीय स्तर के वानिकी एवं जैव संबंधी 7 संस्थानों ने हिस्सा लिया.

अखिल भारतीय वन खेल महोत्सव में छत्तीसगढ़ ने 74 गोल्ड, 54 सिल्वर और 38 ब्रॉन्ज मैडल जीते. 602 पॉइंट के साथ छत्तीसगढ़ की टीम ने 166 मैडल जीते. कर्नाटक की टीम ने 62 गोल्ड, 29 सिल्वर, 33 ब्रॉन्ज कुल 118 मैडल के साथ दूसरे स्थान पर रही. केरल की टीम 26 गोल्ड, 29 सिल्वर, 33 ब्रॉन्ज के साथ 68 मैडल के साथ तीसरे स्थान पर रही.

भारतीय खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने कहा कि मैं पहली बार रायपुर आया हूं. राजकोट और रायपुर में कोई अंतर नहीं है. दोनों एक जैसे शहर है. मैं खाली रहता हूं तो वनों वे पास रहता हूं. ये मेरे दिल के करीब है. सभी खिलाड़ियों जिसने हिस्सा लिए उनको मैं बधाई देता हूं. जिंदगी और खेल सेम रहती है. खेल को एन्जॉय के रूप में लेना चाहिए. खेल के प्रति समर्पण और खेल भावना खेल के लिए जरूरी है. सफलतापूर्वक आयोजन के लिए बधाई. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भी धन्यवाद किया जिन्होंने उनको छत्तीसगढ़ आने के लिए आमंत्रित किया.

टीएस सिंहदेव ने कहा कि मोहम्मद अकबर रिकार्ड 60 हजार वोट से जीतकर आने वाले पहले विधायक है. चेतेश्वर पुजारा देश का नाम ऊंचा कर रहे है. आप ने अभी 18 शतक लगाया है. आप आगे चलकर और अच्छा करे और भारत को लगातार सीरीज जिताए. कल उन्हें रणजी खेलनी है और अभी ऑस्ट्रेलिया दौरे से आएंगे, लेकिन फिर भी समय निकालकर वो खिलाड़ियों के बीच आए है. वन विभाग मानवता और भविष्य को सरंक्षित कर रहा है. उन्होंने पुजारा को खेल के लिए बधाई भी दी.

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि वन विभाग के साथ-साथ खेलों में महिलाओं खिलाड़ियों की संख्या बढ़ी है. इसका प्रमाण है कि 424 महिलाओं ने खेल में हिस्सा लिया. विभागीय अधिकारी और कर्मचारी आयोजन स्थल से लौट कर वनों की रक्षा करेंगे. छत्तीसगढ़ और कर्नाटक के साथ-साथ अन्य राज्य के खिलाड़ियों को बधाई दी.

बता दें कि 24वीं राष्ट्रीय वन खेल महोत्सव रायपुर के स्वामी विवेकानंद स्टेडियम में उद्घाटन के अवसर पर पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण पहुंचे थे और अब समापन के अवसर पर भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा पहुंचे हुए है.