Hero Motors Will Not Bring IPO: ऑटोमोबाइल कंपोनेंट बनाने वाली कंपनी हीरो मोटर्स ने अपने इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) के लिए सेबी से किया गया आवेदन वापस ले लिया है. बाजार नियामक ने बताया कि कंपनी ने 5 अक्टूबर को डीआरएचपी वापस ले लिया है. हीरो मोटर्स ने इस पब्लिक ऑफर के जरिए 900 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के प्रमोटर ओपी मुंजाल होल्डिंग्स ओएफएस के जरिए 250 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहे थे, अन्य प्रमोटर भाग्योदय इन्वेस्टमेंट और हीरो साइकिल्स भी ओएफएस के जरिए 75 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहे थे. आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स और जेएम फाइनेंशियल इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर थे.

कंपनी इलेक्ट्रिक और नॉन-इलेक्ट्रिक ओईएम को पार्ट्स मुहैया कराती है.

कंपनी का स्वामित्व पंकज मुंजाल के पास है. पंकज हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के चेयरमैन पवन मुंजाल के चचेरे भाई हैं. कंपनी मोटरसाइकिल, ऑटोमोटिव, ऑफ-रोड और इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) सेगमेंट में प्रीमियम ब्रांड्स को गियर और ट्रांसमिशन, अलॉय और मैटेलिक पार्ट्स और बाइक पावरट्रेन सिस्टम में उत्पाद और एंड-टू-एंड सॉल्यूशन मुहैया कराती है.

कंपनी की 6 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और दो रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर हैं

कंपनी का कारोबार भारत के साथ-साथ अमेरिका और यूरोप में भी फैला हुआ है. हीरो मोटर्स की 6 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और दो रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर हैं. कंपनी में एक हजार से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं.

वित्त वर्ष 2024 में कंपनी ने 419 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया

वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का रेवेन्यू 1064 करोड़ रुपये रहा. इस दौरान कंपनी का सकल मुनाफा साल-दर-साल 22% बढ़कर 419 करोड़ रुपये हो गया. इससे पहले वित्त वर्ष 2022 में कंपनी ने 914 रुपये कमाए थे, तब कंपनी ने 281 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी में इसके प्रमोटर्स की 91.65% हिस्सेदारी है.