Vinesh Phogat: हरियाणा विधानसभा चुनाव की सबसे हॉट जुलाना पर भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने बाजी मार ली है. वो यहां से कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में थीं. इस सीट पर सबकी नजर थी.

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने कमाल कर दिया है. वो जुलाना सीट से विधायक चुनी गई हैं. 8 अक्टूबर को जब हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी किग गए तो विनेश ने जुलाना में कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की. उन्होंने यहां बीजेपी के कैप्टन योगेश बैरागी को 6015 वोटों से हराया. रेसलिंग में दम दिखा चुकीं विनेश अब विधानसभा में जनता की आवाज उठाएंगी. फोगाट की जीत के बाद यहां कांग्रेस खेमे में जश्न का माहौल है. उनके साथी पहलवान बजरंग पूनिया ने एक ट्वीट कर विनेश को जीत की बधाई दी है.

जुलानी सीट विधानसभा चुनाव रिजल्ट, किसे कितने वोट मिले?

  1. विनेश फोगाट (कांग्रेस)- कुल वोट- 65080
  2. योगेश बैरागी (बीजेपी)- 59065
  3. सुरेंद्र लठेरी (इंडियन नेशनल लोकदल)-10158
  4. अमरजीत ढांडा (जेजेपी)- 2477
  5. कविता रानी (AAP)-  1280

बीजेपी-कांग्रेस के बीच था रोमांचक मुकाबला

Vinesh Phogat इस सीट पर पहले राउंड में आगे थीं, फिर वो दूसरे राउंड में पिछड़ गईं. छठे चरण तक आगे पीछे होती रहीं. फिर 7वें चरण में उन्होंने बाजी पलटी थी. वो भाजपा उम्मीदवार योगेश कुमार से 38 वोटों से आगे निकल गईं थीं. 8वें चरण में विनेश ने 2147 की बढ़त ले ली और पीछे तेजी से आगे बढ़ती गईं. आखिरकार उन्होंने 6015 वोटों से जीत दर्ज की है.

पेरिस ओलंपिक में गोल्ड से चूकी थीं

पेरिस ओलंपिक 2024 विनेश फोगाट के लिए समय बहुत ही चुनौतीपूर्ण रहा है. फाइनल मुकाबले से पहले उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा हो गया था, जिसके चलते उन्हें गोल्ड मेडल मैच से पहले अयोग्य घोषित करार दे दिया गया. विनेश ने इस फैसले के खिलाफ खेल पंचाट (कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स) में अपील भी की, लेकिन उनकी अपील खारिज कर दी गई. इस घटना ने न केवल उनके ओलंपिक सफर को प्रभावित किया, बल्कि उनके करियर पर भी गहरा असर डाला, जिसके बाद उन्होंने रेसलिंग से संन्यास की घोषणा कर दी.

विनेश फोगाट का शानदार करियर

2014 कॉमनवेल्थ गेम्स- विनेश ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत धमाकेदार तरीके से की और गोल्ड मेडल जीता. इस सफलता ने उन्हें ओलंपिक की ओर प्रेरित किया.

2016 रियो ओलंपिक- विनेश क्वार्टरफाइनल तक पहुंचीं, लेकिन मेडल जीतने में असफल रहीं. यह अनुभव उन्हें और मजबूत बनाता गया.

2018 कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स- विनेश ने इन दोनों टूर्नामेंटों में गोल्ड मेडल जीतकर अपनी प्रतिभा और क्षमता का लोहा मनवाया.

विश्व चैंपियनशिप और एशियाई चैंपियनशिप- इन चैंपियनशिप्स में भी विनेश ने कई मेडल जीते और भारतीय कुश्ती में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

2020 टोक्यो ओलंपिक- विनेश टोक्यो ओलंपिक का हिस्सा बनीं, लेकिन वहां भी मेडल जीतने से चूक गईं.

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स- विनेश ने एक बार फिर इतिहास रचा और लगातार तीसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता.

2024 पेरिस ओलंपिक- विनेश पेरिस ओलंपिक के फाइनल तक पहुंचीं, लेकिन अधिक वजन के कारण अयोग्य करार दिए जाने से मेडल नहीं जीत पाईं. इस घटना ने उनके करियर को एक बड़े झटके में बदल दिया.

2024: रेसलिंग से संन्यास- पेरिस ओलंपिक में गोल्ड से चूक गईं, क्योंकि फाइनल से पहले 100 ग्राम वजन ज्यादा निकल गया गया था. उन्हें अयोग्य घोषित किया गया. हुए इस सदमे के बाद विनेश फोगाट ने रेसलिंग से संन्यास की घोषणा कर दी, जिससे उनका एक महान और प्रेरणादायक करियर समाप्त हो गया.