श्रीनगर। आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन जीत की ओर अग्रसर है. फारूख अब्दुल्ला ने बेटे उमर अब्दुल्ला के मुख्यमंत्री बनने का एलान कर दिया है. एनसी की ऐतिहासिक जीत और भाई के फिर से मुख्यमंत्री बनने से उत्साहित सफ़िया अब्दुल्ला खान ने अपने भाई और माँ के साथ तस्वीर पोस्ट कर पार्टी कार्यकर्ताओं से पूछा ‘हाउज द जोश’, जो विक्की कौशल अभिनीत उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक का एक प्रसिद्ध संवाद है.

सफ़िया अब्दुल्ला खान ने ट्वीट किया, “NC wallon, how’s the josh? (NC के लोग, जोश कैसा है)”

चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू और कश्मीर राष्ट्रीय सम्मेलन (जेकेएन) 41 सीटों परजीत के साथ एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं उसकी सहयोगी दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस 6 सीटों पर जीत हासिल की है. भारतीय जनता पार्टी ने 27 सीटों पर जीत हासिल करने के साथ 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. जम्मू और कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने एक सीट पर जीत हासिल की है. इनके अलावा 7 सीटों पर निर्दलीय जीते हैं. सीपीआई-एम एक सीट पर आगे चल रही है.

बात करें एनसी के चेहरे उमर अब्दुल्ला की तो उन्होंने दो सीट- बडगाम और गंदेरबल विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ा और दोनों सीटों पर जीत हासिल की. उमर अब्दुल्ला 2009 से 2015 तक जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे. उन्होंने 2015 से 2018 तक विपक्ष के नेता के रूप में भी काम किया, जब भाजपा-पीडीपी सरकार गिर गई और राष्ट्रपति शासन लागू होने से पहले तत्कालीन राज्य राज्यपाल शासन के अधीन आ गया.