भुवनेश्वर: ओडिशा के निर्माण मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने मंगलवार को विपक्षी बीजेडी द्वारा सरकारी इमारतों को नारंगी और लाल रंग से रंगने के राज्य सरकार के फैसले की आलोचना किए जाने पर प्रतिक्रिया दी।

हरिचंदन ने कहा, “दूसरों पर सवाल उठाने से पहले खुद के काम को देखना चाहिए। विपक्ष के नेता नवीन पटनायक और उनकी टीम को जवाब देना चाहिए कि उन्होंने सरकारी इमारतों का रंग (हरा) क्यों बदला।”

मंत्री ने आगे बताया कि हर साल मानसून के बाद सरकारी इमारतों की मरम्मत और रखरखाव की जरूरत होती है। उन्होंने कहा, “पुनः रंगाई रखरखाव का एक हिस्सा है।”

निर्माण विभाग ने सोमवार को जारी एक अधिसूचना में बताया कि राज्य सरकार ने समय-समय पर मरम्मत या जीर्णोद्धार के समय सभी नई सरकारी इमारतों के साथ-साथ मौजूदा इमारतों के लिए एक समान रंग कोड अपनाने को मंजूरी दे दी है।

बाहरी दीवारों के लिए रंग कोड नारंगी (केसरिया) और सीमाओं के लिए लाल होगा। सरकारी इमारतों के रंग बदलने की घोषणा की विपक्ष ने कड़ी आलोचना की।

बीजद प्रवक्ता लेनिन मोहंती ने कहा कि यह भाजपा की चाल है, ताकि लोगों का ध्यान राज्य में कानून-व्यवस्था और चुनावी वादों को पूरा करने में विफलता जैसे ज्वलंत मुद्दों से हटाया जा सके।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री छात्र परिधान योजना के तहत माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों की वर्दी का रंग और डिजाइन सफेद और हरे रंग से बदलकर हल्का भूरा और मैरून कर दिया था।