Haryana Assembly Election Results: हरियाणा में BJP रिकॉर्ड लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। हरियाणा में बीजेपी सुनामी ऐसी आई कि कांग्रेस दूर बह गई। किसान-पहलवान आंदोलन और अग्निवीर मुद्दा भी कांग्रेस (Congress) को हरियाणा में वापसी नहीं करा पाया। 90 सीटों वाले विधानसभा में बीजेपी 49 सीटों के साथ सत्ता बना ली और कांग्रेस सिर्फ 36 सीट पर सिमत कर रह गई। BJP की सत्ता में वापसी पर मुहर लगते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi ) ने कार्यवाहक सीएम नायब सिंह सैनी को फोन कर बधाई दी।

‘हर फिक्र को धुएं में उड़ाता चला गया….’ रुझानों में पीछे होने पर छलका अनिल विज का दर्द, मोहम्मद रफी का गाना गाकर सुनाया- Watch Video

वहीं सीएम सैनी ने जीत का श्रेय पीएम नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) को देते हुए भाजपा पर विश्वास जताने के लिए हरियाणा की जनता का भी धन्यवाद दिया। सैनी ने कहा कि “मैं हरियाणा के लोगों का धन्यवाद करता हूं और मैं इसका पूरा श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को देता हूं। उनके आशीर्वाद से और उनकी नीतियों पर हरियाणा के लोगों ने मुहर लगाई है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में यह ऐतिहासिक जीत हुई है।

हरियाणा में PM Modi की जीत का स्ट्राइक रेट 75%, चार सीटों पर रैली की, जिसमें से 3 पर बीजेपी जीती, जानिए कौन एक सीट गंवाई

डेढ़ घंटे में रुझान कांग्रेस के हाथ से निकले

मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हुई। रुझान आते ही कांग्रेस ने बढ़त बना ली थी और कुछ देर तक एक तरफा जीत की ओर थी। पार्टी ने 65 सीटों को छू लिया था। भाजपा कम होकर 17 सीटों पर आ गई थी। इसका नीतजा था कि कांग्रेस दफ्तर में जलेबी और लड्डू बांटने का सिलसिला शुरू हो गया था। लेकिन 9:30 बजे भाजपा टक्कर में आई और दोनों पार्टियों में दो सीटों का अंतर रह गया। सुबह 9:44 बजे एक समय ऐसा भी आया जब दोनों पार्टी 43-43 सीटों पर आ गईं। इसके बाद भाजपा 51 सीटों तक पहुंच गई थी।

शिवराज सिंह चौहान ‘हरियाणा चुनाव परिणाम’ पर हुए गदगद, कहा कुछ ऐसा, जिसे सुनकर कांग्रेस को नहीं लगेगा अच्छा- Shivraj Singh Chouhan

बीजेपी ने 25 टिकट बदले, उनमें 16 कैंडिडेट जीते

2024 चुनाव से पहले बीजेपी ने 25 सीटों पर टिकट बदल दिए। ट्रेंड्स के मुताबिक इनमें से 16 कैंडिडेट्स ने जीत हासिल की। इसे ऐसे समझिए कि बीजेपी ने कुल 90 सीटों पर कैंडिडेट उतारे, उनमें से 49 जीत रहे हैं यानी करीब 56%। वहीं बीजेपी ने 25 सीटों पर टिकट बदले, उनमें 16 जीत रहे हैं यानी करीब 67%। यानी बीजेपी के टिकट बदलने का फॉर्मूला काम कर गया।

Savitri Jindal: देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल फिर बनीं हरियाणा की MLA, बीजेपी से बगावत कर जीत हासिल की

खट्टर की जगह सैनी को सीएम बनाने का दांव कामयाब

RSS के बैकग्राउंड और पंजाबी समुदाय से आने वाले मनोहर लाल खट्टर करीब 9.5 साल तक हरियाणा के सीएम रहे। चुनाव से 6 महीने पहले मार्च 2024 में खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को सीएम बनाया गया। हरियाणा की करीब 44% OBC आबादी को अपनी ओर करने का दांव चला। इसके अलावा पार्टी ने सर्वे में पाया कि किसान आंदोलन और महिला पहलवानों के विरोध के कारण खट्टर के खिलाफ एंटी-इनकम्बेंसी लहर है। इसके अलावा खट्टर चुनाव प्रचार से भी नदारद रहे। यहां तक कि राज्य के ज्यादातर पोस्टर्स में खट्टर का चेहरा नहीं दिखा। पीएम नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में 4 रैलियां कीं। इनमें से केवल एक रैली में ही खट्टर मौजूद रहे। सीनियर जर्नलिस्ट पवन पवन कुमार बंसल बताते हैं।

‘अति आत्मविश्वास ठीक नहीं…’, हरियाणा में कांग्रेस की हार पर बोले अरविंद केजरीवाल, शिवसेना उद्धव गुट ने भी आंखें तरेरी- Arvind Kejriwal

हरियाणा की 17 हॉट सीटें: कहीं पोते ने दादा को हराया, तो कहीं बहन ने भाई को हराया

  • लाडवा सीट: सीएम नायब सिंह सैनी ने कांग्रेस प्रत्याशी मेवा सिंह को 16054 वोटों से हराया।
  • गढ़ी-सांपला सीट: कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा 71465 वोट से चुनाव जीत गए हैं।
  • ऐलनाबाद सीट: इनेलो महासचिव अभय सिंह चौटाला 15 हजार वोट से चुनाव हार गए हैं। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी भरत सिंह बेनीवाल ने जीत दर्ज की है।
  • जुलाना सीट: कांग्रेस कैंडिडेट विनेश फोगाट ने 6015 वोटों से जीत दर्ज की है। उन्होंने BJP के उम्मीदवार कैप्टन योगेश बैरागी को हराया है।
  • हिसार सीट: देश की सबसे अमीर महिला प्रत्याशी सावित्री जिंदल ने 18941 वोटों से जीत दर्ज की है।
  • तोशाम सीट: बंसीलाल के पोते और कांग्रेस उम्मीदवार अनिरुद्ध चौधरी तोशाम सीट से चुनाव हार गए हैं। उन्हें बंसीलाल की पोती और भाजपा उम्मीदवार श्रुति चौधरी ने हराया।
  • होडल सीट: कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान भी हार गए हैं।
  • उचाना कलां सीट: भाजपा के प्रत्याशी देवेंद्र अत्री ने सिर्फ 39 वोट से जीत दर्ज की है। देवेंद्र ने पूर्व उप मुख्यमंत्री और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला और चौधरी बीरेंद्र सिंह के बेटे और कांग्रेस प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह को हराया।
  • अंबाला कैंट सीट: भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज ने 7277 वोटों से जीत दर्ज की है। विज ने निर्दलीय प्रत्याशी चित्रा सरवारा को हराया।
  • सिरसा सीट: हलोपा प्रत्याशी और पूर्व मंत्री गोपाल कांडा चुनाव हार गए हैं। उन्हें कांग्रेस के गोकुल सेतिया ने 7234 वोटों से हराया।
  • रानियां सीट: निर्दलीय प्रत्याशी रणजीत चौटाला को रिश्ते में उनके ही पोते और इनेलो उम्मीदवार अर्जुन चौटाला ने हराया।
  • डबवाली सीट: देवीलाल के पोते और इनेलो उम्मीदवार आदित्य देवीलाल चौटाला ने रिश्ते में भतीजे और जेजेपी के उम्मीदवार दिग्विजय चौटाला को हरा दिया।
  • राई सीट: इंडिया बुल्स के मालिक समीर गहलावत की मां और भाजपा उम्मीदवार कृष्णा गहलावत राई से जीत गई हैं। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार जय भगवान अंतिल को 4673 वोटों से हराया।
  • बादशाहपुर सीट: पूर्व मंत्री और भाजपा उम्मीदवार राव नरबीर सिंह जीते, उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार वर्धन यादव को 60705 वोटों से हराया।
  • पंचकूला सीट: पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रमोहन बिश्नोई चुनाव जीते, उन्होंने भाजपा उम्मीदवार ज्ञानचंद गुप्ता को 1997 वोटों से हराया।
  • नारनौंद सीट: भाजपा उम्मीदवार और पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु हारे, उन्हें कांग्रेस उम्मीदवार जस्सी पेटवाड़ ने 12578 वोटों से हराया।
  • अटेली सीट: केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी और भाजपा उम्मीदवार आरती सिंह राव चुनाव जीतीं, उन्होंने बसपा उम्मीदवार अत्तर सिंह को 2500 वोटों से हराया।

अनोखा फैसलाः साली ने जीजा पर लगाया रेप का आरोप, कोर्ट में आरोपी ने दिखाया WhatsApp Chat तो जज बोले- तुम्हें बाइज्जत बरी किया जाता है, ऐसा क्या था व्हाट्सऐप चैट में

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H